पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) ने मैट्रिक परीक्षा के रजिस्ट्रेशन के नियम में बड़ा बदलाव किया है। अब नौंवी कक्षा में ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। 2020 की मैट्रिक परीक्षा के लिए यह नियम लागू हो गया है। इसके लिए 15 नवंबर से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 11वीं कक्षा में भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जाएगी। जिसकी तिथि की घोषणा एक सप्ताह के अंदर की जाएगी।

15 नवम्बर से छह दिसंबर तक कराएं रजिस्ट्रेशन

घोषित तिथि के अनुसार शिक्षण संस्थानों के प्रधान द्वारा 9वीं कक्षा में नियमित रूप से पढ़ रहे विद्यार्थियों तथा स्वतंत्र कटेगरी के विद्यार्थियों का भरा हुआ और शुल्क समेत रजिस्ट्रेशन/ अनुमति आवेदन समिति की वेबसाइट www.biharboard.online पर दिनांक 15.11.2018 से 06.12.2018 के बीच ऑनलाइन जमा किया जाएगा। नियमित कटेगरी के विद्यार्थियों के लिए 220 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। स्वतंत्र विद्यार्थियों के लिए 320 रुपये शुल्क है।

स्वतंत्र कटेगरी के लिए प्रक्रिया

शिक्षा विभाग की अधिसूचना के अनुसार स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थी राजकीयकृत विद्यालय से स्वतंत्र विद्यार्थी के रूप में रजिस्टर्ड हो सकते हैं। उन्हें जिला के सक्षम प्राधिकार द्वारा जारी किए गए आवासीय प्रमाण पत्र भी संलग्न करना होगा। ऐसे विद्यार्थियों को यह शपथ भी देना होगा कि वे कहीं से भी इसके पूर्व माध्यमिक परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हुए हैं। शिक्षण संस्थानों के प्रधान द्वारा ऐसे विद्यार्थियों का प्रथम कार्यपालक दंडाधिकारी से प्राप्त आयु सम्बन्धी शपथ पत्र एवं अन्य साक्ष्य भी प्राप्त किया जाएगा।

Whatsapp group Join

ऐसे किया जा सकता है आवेदन

शिक्षण संस्थाओं के प्रधान द्वारा रजिस्ट्रेशन शुल्क ऑनलाइन माध्यम (डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग) से, ई-चालान से नगद भुगतान, एवं NEFT के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध है।

हेल्पलाइन नम्बर

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर – 0612- 2232074, 2232257, 2232239 आदि पर संपर्क किया जा सकता है।