बिहार पुलिस में सिपाही की बहाली कोरोना के फेर में फंस गई है। कॉपियों की जांच लॉक डाउन के चलते पूरी नहीं हो पाई है। लॉक डाउन तीन मई से आगे नहीं बढ़ता है तो भी अगले महीने शारीरिक परीक्षा शुरू कर पाना संभव नहीं लग रहा है। चयन पर्षद लॉक डाउन के खत्म होने के बाद ही रिजल्ट जारी करने और शारीरिक परीक्षा आयोजित करने पर कोई निर्णय लेगा।

11 लाख के करीब अभ्यर्थी हुए थे शामिल

सिपाही बहाली की लिखित परीक्षा में करीब 11 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। दो चरणों में हुई इस लिखित परीक्षा का परिणाम अभी जारी नहीं हुआ है। पर्षद के मुताबिक लॉक डाउन के चलते कॉपियों की जांच बीच में ही रोकनी पड़ी है। लॉक डाउन के खत्म होने और हालात सामन्य होने के बाद ही यह काम शुरू हो पाएगा। लिहाजा लिखित परीक्षा का परिणाम आने में अभी वक्त लगेगा।

शारीरिक परीक्षा के लिए बुक था स्थान

केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा परीक्षा आयोजित की जा रही है। पर्षद ने लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी थी। गर्दनीबाग स्थित स्टेडियम की बुकिंग 15 अप्रैल से की गई थी। पर लॉक डाउन के चलते इसे एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया। पर 15 मई से भी यह संभव नहीं लग रहा। पर्षद के मुताबिक लिखित परीक्षा का परिणाम आने के बाद सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा में शामिल होने के लिए कम से कम 21 दिनों का वक्त दिया जाता है। ऐसे में मई में भी शारीरिक परीक्षा आयोजित करना पाना संभव नहीं लग रहा।

Whatsapp group Join

11880 पदों पर होनी है बहाली

बिहार पुलिस में सिपाही के 11880 पदों पर बहाली की प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत पहले लिखित परीक्षा हुई। इसके आधार पर शारीरिक परीक्षा के लिए पद के मुकाबले पांच गुना अभ्यर्थियों का चयन होगा। शारीरिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की मेधा सूची तैयार की जाएगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा के तहत अभ्यर्थियों को दौड़, ऊंची कूद और गोला फेंक में भाग लेना होगा।