शिक्षा विभाग ने पहली से बारहवीं तक के सभी 77 हजार सरकारी विद्यालयों में लाउडस्पीकर से प्रार्थना करने का आदेश जारी किया है। प्रधान सचिव ने इसके लिए सभी विद्यालयों में 10 अगस्त तक लाउडस्पीकर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने सभी जिले के डीईओ को पत्र लिख कर कहा है कि राज्य गीत और प्रार्थना गीत से स्कूल के चेतना सत्र की शुरुआत होगी। इसके अलावा लाउडस्पीकर पर ही राष्ट्रीय गान जन गण मन के गायन से रोजाना कक्षाओं का समापन होगा। शिक्षा विभाग ने इसे अनिवार्य कर दिया है।
प्रधान सचिव के भेजे निर्देश में 10 अगस्त तक लाउडस्पीकर खरीदने का निर्देश दिया गया है विद्यालय अपने अनुदान कोष से इसकी व्यवस्था करेगा। शिक्षा विभाग छात्रों की संख्या के हिसाब से ₹12 हजार 500 से लेकर ₹1 लाख तक अनुदान राशि भेजेगी।

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने सभी जिलों को आदेश जारी करते हुए सभी स्कूल में छात्र संसद का गठन और विद्यालय की सभी कक्षाओं में मॉनिटर का चयन भी करने का निर्देश दिया है । प्रारंभिक से उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में बेहतर माहौल के लिए यह फैसला शिक्षा विभाग ने लिया है।

Whatsapp group Join

प्रधान सचिव आर के महाजन ने सभी डीईओ को निर्देश दिया है कि अंतिम कक्षा खेलकूद और अन्य गतिविधियों के लिए हो इसका खास ख्याल रखा जाए। इसके साथ शिक्षक और छात्रों की उपस्थिति पर भी विशेष नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। छात्र सांसद के लिए हर सप्ताह विद्यालयों में बैठक होगी छात्रों में से एक प्रधानमंत्री और अन्य मंत्रियों चयन भी होगा। छात्र संसद गतिविधियों के लिए पूरे महीने का कैलेंडर भी तैयार करेगा। छात्र संसद संचालन के लिए विद्यालय के एक शिक्षक अधिकृत किए जाएंगे।