नवगछिया : नवगछिया रेलवे बाजार में रोजाना लगने वाले सब्जी मार्केट को रेलवे ने अवैध करार दे दिया है. सहायक मंडल अभियंता थाना बिहपुर ने पिछले दिनों ने अपने पत्रांक 800 दिनांक 12-01-2019 के माध्यम से भागलपुर के जिलाधिकारी समेत सभी वरीय पदाधिकारियों और स्थानीय पदाधिकारियों को सूचित कर दिया है कि 31 दिसंबर के बाद से ही स्बजी मार्केट के निलामी की अवधि समाप्त हो चुकी है. इसके बाद नवगछिया के प्रशासनिक पदाधिकारियों के मनतव्य पर रेलवे ने पुन: सब्जी मार्केट न लगाने का निर्णय रेल अधिकारियों ने लिया है. एईएन बिहपुर ने अपने पत्र में कहा है कि स्टेशन रोड के किनारे अभी भी स्बजी हाट लगाया जा रहा है जो अनाधिकृत माना जायेगा और इसके अतिक्रमण मानते हुए आवश्यक कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने विधि व्यवस्था के मद्देनजर स्थानीय प्रशासन से सहयोग की भी अपील की है.

– रेल अधिकारी ने जिलाधिकारी समेत विभिन्न पदाधिकारियों को दी सूचना

– 31 दिसंबर को ही समाप्त हो गयी निलामी अवधि, फिर भी यथावत लग रहा है सब्जी मार्केट, वसूली भी पूर्ववत

नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा

नवगछिया नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी स्त्येंद्र कुमार ने कहा कि उन्हें भी रेलवे की चिट्ठी प्राप्त हो गयी है. मामले में सिटी मेनैजर अहजर हुसैन और अमीन सुरेंद्र सिंह को अतिक्रमण की जांच करने का निर्देश दिया गया है. जांच रपट सामने आने के बाद वरीय पदाधिकारियों से विचार विमर्श कर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जायेगी.

जाम का सबसे बड़ा कारण है सब्जी मार्केट

नवगछिया स्टेशन रोड में हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है. इसका सबसे बड़ा कारण स्बजी हाट लगना है. नवगछिया स्टेशन के सामने से वैशाली चौक तक दोनों तरफ सब्जी हाट लग जाने के कारण सड़क संकरी हो जाती है जिससे इतनी दूरी तक हमेशा जाम लगा रहता है और लोगों को आवागमन में परेशानी होती है. महज पांच सौ मीटर लंबी स्टेशन सड़क को पार करने में लोगों को आधे घंटे से भी अधिक समय दो पहिया वाहनों से लगता है.

Whatsapp group Join

सवाल यह भी है कि आखिर कहां लगेगा सब्जी हाट

सब्जी हाट हटाने के बाद सबसे बड़ा सवाल है कि लगभग दौ सो स्ब्जी विक्रेता जायेंगे कहां. अतिक्रमण हटाने से पूर्व ही नगर पंचायत को इस सवाल का भी हल ढ़ूढ़ना होगा. नवगछिया नगर पंचायत के मुख्य पार्षद प्रतिनिधि प्रेम सागर उर्फ डब्लू यादव ने कहा कि नगर पंचायत के पीछे या फिर टेलीफोन एक्सचेंज के पास स्ब्जी हाट लगाने का प्रस्ताव दिया गया है. दूसरी तरफ अगर रेल पदाधिकारी चाहे तो मछली पट्टी के बगल में या फिर रेलवे की अन्य खाली जगह पर भी सब्जी हाट लगाया जा सकता है.

कहते हैं पदाधिकारी

नवगछिया नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी स्त्येंद्र कुमार ने कहा कि उन्हें भी चिट्टी मिली है. फिलहाल वे मामले की जांच करवा रहे हैं. जांच रिर्पोट आने के बाद अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जायेगी.