नवगछिया : रंगरा चौक प्रखंड के चापर हाट स्थित महावीर सिंह इंटरस्तरीय विद्यालय चापरहाट के संस्थापक महावीर सिंह की जन्म दिवस और विद्यालय के स्थापना दिवस के अवसर पर मंगलवार को केंद्र सरकार के मंत्री और बक्सर के सांसद अश्विनी कुमार चौबे ने विद्यालय के संस्थापक के आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया. इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए श्री चौबे ने कहा कि विद्यालय के संस्थापक का नाम हमेशा अमर रहेगा. दूसरे गांव के होते हुए भी उन्होंने यहां पर 1950 के दशक में 10 बीघा जमीन विद्यालय को दी. आज जमीन के लिए जगह जगह मारपीट होती है ऐसे में दस बीघा जमीन दान में दे देना बड़ी बात है.

विवाद का कारण हो जमीन तो कर दें दान : केंद्रीय मंत्री

– केंद्रीय मंत्री ने महावीर सिंह मंदरौनी इंटरस्तरीय विद्यालय चापरहाट में स्थापक की प्रतिमा का किया अनावरण

– विद्यालय की समस्या समाधान के लिए शिक्षा पदाधिकारी को दिये कई निर्देश तो पूर्ववर्ती छात्रों से सहयोग लेने की भी दे दी नसीहत

– कहा स्कूल के माध्यम से अमर रहेगा महावीर बाबू का नाम

श्री चौबे ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर जमीन को लेकर भाईयों में विवाद हो तो उक्त जमीन को किसी भी शैक्षणिक संस्थान या फिर जनोपयोगी संस्थान को दान कर दें. श्री चौबे ने कहा कि जब तब यह विद्यालय रहेगा जब तक महावीर बाबू का नाम रहेगा. संबोधन से पूर्व वक्ताओं ने श्री चौबे को विद्यालय की समस्याओं से अवगत कराया था. उन्होंने विद्यालय की समस्या के बाबत अपने संबोधन में ही जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये और विद्यालय के उत्तरोत्तर विकास के लिए पूर्व वर्ती छात्रों जो बड़े बड़े पदों पर आसीन हैं,

उनसे मदद लेने की भी अपील की. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार गरीबों के लिए कई योजना चला रही है तो शिक्षा के क्षेत्र में भी कई योजनाएं धरातल पर हैं. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं आयुष्मान भारत और देश के डेढ़ लाख से अधिक स्वास्थ्य उपकेंद्रों को वेलनेस सेंटर बनाने की बात का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि वेल नेस सेंटर में बारह प्रकार के रोगों का इलाज किया जायेगा और यहां टेली मेडीसीन की सुविधा भी उपलब्ध होगी. श्री चौबे ने स्व महावीर सिंह के पुत्र और जनसंघ कालीन भाजपा नेता पंचानंद सिंह को भी याद किया और उनके प्रति संवेदना भी व्यक्त किया. उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की चरचा की और धरहरा गांव की अनोखी परंपरा का भी जिक्र किया. उन्होंने विद्यालय में औषधीय पौधे लगाने पर भी बल दिया.

Whatsapp group Join

वक्ताओं ने महावीर सिंह को किया याद

मंच से संबोधन करने वाले सभी वक्ताओं ने विद्यालय के संस्थापक महावीर सिंह को याद किया और उनके कार्यों की सराहना की. मौके पर ही केंद्रीय मंत्री ने प्रतिमा का अनावरण किया और दीप जला कर सभा की शुरूआत की. इस अवसर पर छात्राओं ने स्वागत गान भी प्रस्तुत किया. आयोजित सभा की अध्यक्ष वरिष्ठ ग्रामीण रघुवंश प्रसाद सिंह कर रहे थे.

आयोजन संयोजक विद्यालय के प्रधानाध्यापक अवधेश पासवान थे. मंच संचालन छात्र नेता रौशन सिंह कर रहे थे. इस अवसर पर भाजपा नेता पूर्व सांसद अनिल कुमार यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद मंडल, पूर्व महामंत्री मनोज कुमार पांडेय, महंथ नवल किशोर दास, जमीन दाता परिवार के विद्यालय के सचिव कृष्णानंद सिंह, गौरव कुमार सिंह, ब्रजेश कुमार सिंह, शंकर प्रसाद सिंह, अरविंद सिंह, निरंजन कुमार सिंह, कौशल किशोर सिंह, भाजपा नेता नितेश यादव, नितेंद्र कुमार सिंह उर्फ गुलाबी सिंह, आशीष पांडेय, रविरंजन कुमार, सत्यप्रकाश झा, मुक्तिनाथ सिंह आदि अन्य भी थे.

संत ह्दय थे महावीर बाबू

नवगछिया इलाके में महावीर बाबू के किस्से आज भी लोगों को जुबानी है. चापरहाट में महावीर बाबू ने जमीन खरीद कर ग्यारह एकड़ जमीन विद्यालय को दिया था. वर्ष 1957 में उन्होंने विद्यालय को जमीन दी थी और 1960 में उनका देहांत हो गया. इसके अलावा उन्होंने मंदरौनी प्राथमिक विद्यालय की स्थापना के लिए भी जमीन देने का काम किया था. कदवा में कब्रगाह के लिए भी उन्होंने पांच एकड़ जमीन दान में दिया था. इसके अलावा उन्होंने चार टोलों को भी अपनी निजी जमीन पर बसाने का काम किया. लोग कहते हैं कि महावीर बाबू संत ह्दय थे. उस समय इलाके में पेय जल की काफी किल्लत थी तो महावीर बाबू ने कई जगहों पर कुंए को भी खुदवाया.