नवगछिया के इस्माइलपुर से जाह्नवी चौक तक लगभग 55 करोड़ की लागत से बनने वाले रिंग बांध के निर्माण कार्य को गुरुवार को केलाबारी और मेघलटोला के नाराज किसानों ने रोक दिया। साथ ही बिना भू-अर्जन के जबरन संवेदक का पक्ष लेते हुए मिट्टी कटवाने पहुंचे बदमाशों को खदेड़ दिया और ट्रैक्टर चालकों को भी भगा दिया।

किसानों ने बताया कि हमारी जमीन का बिना भू-अर्जन किये रिंग बांध निर्माण के लिए मिट्टी काटी जा रही थी। इस कारण बासुकी मंडल की अगुवाई में हमलोगों ने मिट्टी कटाई को रोक कर ट्रैक्टर को वहां से भगा दिया है। किसानों का कहना था कि जबतक जमीन के भू-अर्जन का नोटिस और पैसा हमें नहीं मिल जाता, हम जमीन काटने नहीं देंगे। किसानों ने वहां संवेदक के पक्ष में जबरन मिट्टी कटाई करने वाले बदमाशों को भी खदेड़ दिया। वहीं किसानों के आक्रोश को देखते हुए कुछ बदमाश वहां डर के मारे नहीं गए। किसानों ने कहा कि नियम कानून को ताक पर रखकर जमीन से मिट्टी काटकर बालू निकाला जा रहा है।

रिंग बांध का सात किलोमीटर में बाधित है कार्य

किसानों ने बताया कि सात किलोमीटर में रिंग बांध का काम बाधित है। केलाबारी में 500 मीटर में काम शुरू हुआ है। उसके बाद इस्माइलपुर थाने से मंधत टोला तक ढाई किलोमीटर में काम हुआ है, जिसमे एक किलोमीटर में कई जगह काम नहीं हुआ है। जाह्नवी चौक के पास अवधेश साहू ने भी बिना भू-अर्जन के मिट्टी नहीं काटने देने की बात कही है।

जिसकी मिट्टी कटी, वे भी कर रहै हैं विरोध

जिन किसानों की पूर्व में रिंग बांध में मिट्टी काटकर बालू निकाल दिया गया है, वे भी आकोशित है। वे भी अब कह रहे हैं कि जहां बालू निकाल दिया है, वहा मिट्टी भरे। किसान बासुकी मण्डल, अशोक मण्डल, निवास मण्डल, बिसुनदेव मंडल, प्रमोद शर्मा, सुरेश मण्डल, महेश मण्डल, राजेन्द्र मण्डाल, प्रकाश मंडल, बिन्नी मंडल, सोहन मंडल, अजब लाल मंडल सहित दर्जनों किसानों ने कहा कि सरकार ने किसानों की सुरक्षा के लिए रिंग बांध बनाया है। लेकिन कुछ बदमाश अपने स्वार्थ के लिए संवेदक से मिलकर रिंग बांध के भीतर की ही मिट्टी काटकर कुंड बनाकर किसानों को बर्बाद करना चाह रहे हैं। हमलोग ऐसा किसी कीमत पर होने नहीं देंगे। किसानों ने कहा कि भू-अर्जन के बाद ही मिट्टी कटेगी। किसानों के विरोध के बाद जहाजवा धार के पास किसान और स्थानीय रिंग बांध में काम करने वाले संवेदक के लोगों के बीच टकराव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है।

Whatsapp group Join

कहते है कार्यपालक अभियंता

जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता वीरेंद्र कुमार के बताया कि किसानों ने रिंग बांध के लिए मिट्टी काटने से रोक दिया है। किसानों की जमीन के भू-अर्जन के लिए जमीन की नापी की जा रही है। जल्द ही भू-अर्जन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।