नवगछिया : अब नगर पंचायत क्षेत्र में बिना ट्रेड लाइसेंस के दुकानों को संचालित करने वाले दुकानदारों की खैर नहीं है। ऐसे दुकानदारों की सील होंगी। नगर पंचायत प्रशासन इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है। सर्वे कर बगैर ट्रेड लाइसेंस के दुकान चलाने वाले दुकानदारों को नपं चिह्नित करेगा। इसके लिए टीम बनाई गई है। टीम सर्वे कर इनकी सूची बनाएगा। इसके बाद ट्रेड प्रथम चरण में लाइसेंस लेने की अपील करेगा।

इसके बाद नहीं नहीं लेने पर दुकानों को सील करने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। बताया जाता है कि नगर पंचायत क्षेत्र में अधिकांश प्रतिष्ठान बिना ट्रेड लाइसेंस के ही चलाईं जा रही हैं। इससे नगर पंचायत को राजस्व की काफी क्षति हो रही है। राजस्व की हो रही स्थिति में नगर पंचायत प्रशासन एक्शन में आया है।

कार्यपालक पदाधिकारी संजीव कुमार सुमन ने बताया कि एक सप्ताह के अंदर नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत सभी दुकानों का सर्वे कर लिया जाएगा। सर्वे के बाद सभी दुकानदारों को को नोटिस दी जाएगी। नोटिस के बाद भी दुकानदारों द्वारा ट्रेड लाइसेंस नहीं लिया जाता है, तो दुकानदारों के विरूद्ध विधि सम्मत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Whatsapp group Join

उन्होंने कहा कि विशेष अभियान चलाकर नवगछिया नगर पंचायत क्षेत्र में होल्डिंग टैक्स, ट्रेड लाइसेंस के कार्य को अविलंब पूरा किया जाएगा। जिसके लिए नगर पंचायत प्रशासन ने अपने स्तर से एक टीम का गठन किया है।

उक्त टीम युद्ध स्तर पर होल्डिंग टैक्स, ट्रेड लाइसेंस, नक्शा की प्रक्रिया सरज़मीन पर लाने के लिए नई रणनीति बना रही है। उन्होंने कहा कि नगरपंचायत के सभी प्राइवेट स्कूल, कोचिंग संस्थान तथा सभी प्रकार के व्यवसाय के ऊपर ट्रेड लाइसेंस लेना अनिवार्य है।