नवगछिया : भारत स्काउट एंड गाइड का प्रथम सोपान प्रशिक्षण बाल भारती विद्यालय गौशाला रोड नवगछिया में गुरुवार को प्रारंभ हुआ. कार्यक्रम का उद्घाटन विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष पवन कुमार सर्राफ, उपाध्यक्ष अजय कुमार रुंगटा, सचिव जगदीश प्रसाद मवांडिया, संयुक्त सचिव शिव कुमार पंसारी, प्राचार्य राजीव प्रसाद, प्रशासक डी पी सिंह एवं स्काउट के जिला प्रशिक्षक मुकेश आजाद ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.

प्रशिक्षक मुकेश आजाद, स्काउट शिक्षक विकास पांडे ने झंडा फहराने, प्राथमिक चिकित्सा, पैरेड टोली की जानकारी एवं फ्री विंगमी के बारे में विस्तार से बताया. कार्यक्रम में स्काउट एंड गाइड के 150 छात्रों ने भाग लिया. उद्घाटन सत्र के बाद भारत स्काउट गाइड के झंडे को प्रबंध समिति के अध्यक्ष पवन कुमार सर्राफ के द्वारा फहराया गया. बच्चों को संबोधित करते हुए उन्होंने स्काउट गाइड की महत्ता को बताया. उन्होंने बताया स्काउट का अर्थ सेवा भाव है.

उन्होंने बच्चों से अपील करते हुए कहा कि वे लोग हमेशा जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए आगे आएं. उपाध्यक्ष अजय कुमार रुंगटा ने बच्चों को अपने घर के कामकाज को देखने की भी सलाह दी. कार्यक्रम का संचालन प्रशासक डीपी सिंह कर रहे थे. इस मौके पर पुरुषोत्तम कुमार, संजय चिरानिया आदि उपस्थित थे. प्रशिक्षण का समापन सोमवार को किया जाएगा.

Whatsapp group Join