गोपालपुर : गोपालपुर थाना क्षेत्र के सैदपुर निवासी ट्रैक्टर मालिक सह चालक पचास वर्षीय विदेन्द्र सिंह की मौत ट्रैक्टर के असंतुलित होकर पलटने से तिनटंगा करारी स्थित जहाज घाट के निकट मंगलवार की अहले सुबह हो गई.घटना की जानकारी मिलते ही गोपालपुर थाना के दारोगा एस एन मिश्रा दल बल के साथ गये और शव को ग्रामीणों व जेसीबी के सहयोग से निकलवा कर पंचनामा बना कर पोस्टमार्टम हेतु अनुमंडलीय अस्पताल नवगछिया भेजा तथा इस मामले में गोपालपुर थाना में दुर्घटना होने के कारण चालक की मौत का मामला दर्ज कर लिया गया.

क्या है मामला –

गंगा नदी के किनारे से बडे पैमाने पर सफेद बालू का उठाव अवैध तरीके से कर ईंट भट्ठों व सडक भराई आदि कार्यों में किया जाता है.बताते चलें कि थाना क्षेत्र में दर्जनों ईंट भट्ठा संचालित किये जाते हैं. ईंट निर्माण हेतु बडे पैमाने पर सफेद बालू का उपयोग होने के कारण गंगा नदी के किनारे निजी भूस्वामियों द्वारा बिना खनन विभाग से अनुञप्ति लिये सफेद बालू का उठाव करवाया जाता है. हालाँकि बीच -बीच में गोपालपुर पुलिस द्वारा अवैध बालू के उठाव करने वाले ट्रैक्टरों की धर -पकड किया जाता है. जिस कारण कुछ दिनों तक उठाव बंद कर दिया जाता है. परन्तु पुलिस की धर -पकड बंद होते ही पुन:बालू का उठाव प्रारंभ कर दिया जाता है.

पिछले एक सप्ताह से प्रतिदिन दर्जनों ट्रैक्टरों के द्वारा सफेद बालू का उठाव खुले डाला में किया जाता था. जिस कारण तिनटंगा करारी, सुकटिया बाजार व रतनगंज, तिरासी आदि के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पडता है. भाजपा के मंडल महामंत्री रवि कुमार साह ने कहा कि खुले डाला में दिन भर बालू ढोने के कारण बाजारवासियों को काफी परेशानी होती है. तिनटंगा करारी निवासी भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष मुकेश मंडल ने कहा कि तिनटंगा करारी व सैदपुर आदि गाँव गंगा नदी के कटाव की जद में है. ऐसे में नदी के किनारे से बालू का उत्खनन क्षेत्र के लिये गंभीर खतरा बन सकता है. उन्होंने कहा कि अवैध बालू इतने बडे पैमाने पर उठाव बिना प्रशासन के तालमेल के नहीं हो सकता. उन्होंने बालू के उठाव की उच्चस्तरीय जाँच की माँग की है.

Whatsapp group Join