नवगछिया : नवगछिया प्रखंड मुख्यालय में दो दिवसीय कृषि मेला बुधवार को संपन्न हो गया. कृषि मेले में 138 किसानों ने अपने कृषि कार्य को आसान बनाने के लिए कृषि संयंत्र की खरीददारी की. कुल 19 लाख 75 हजार रूपये का अनुदान कृषि विभाग द्वारा किसानों को दिया गया. ज्यादातर किसानों ने पंप सेट और स्प्रे मशीन की खरीददारी की है. संयुक्त कृषि निदेशक शंकर चौधरी, साहायक जिला कृषि पदाधिकारी दिलीप सिंह, कृषि वैज्ञानिक विनोद कुमार सिंह आदि की भागीदारी थी.

किसानों को समापन समारोह में जीरो टिलेज, वर्मी कंपोस्ट और वैज्ञानिक तरीके से खेती करने की जानकारी दी और इसके लिए जागरूक भी किया गया. उपज कैसे बढ़े इन बातों को विस्तार से किसानों के समक्ष रखा गया. मौके पर ही किसानों को कृषि संबंधित समस्याओं के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया.

किसानों से अपील की गयी है कि अगर उन लोगों को कृषि कार्य में किसी प्रकार की कठिनाई आती है तो वे उक्त नंबर पर फोन करके समस्या का निदान कर सकते हैं. कृषि वैज्ञानिकों के किसानों फसल चक्र अपनाने की भी सलाह दी. इस अवसर पर प्रभारी कृषि प्रखंड पदाधिकारी प्रेम प्रकाश सिंह, कृषक सलाहकार हितेशचंद्र, बिंदेश्वरी यादव, गौतम कुमार, उमेश मंडल, मो इरफान, वेदव्यास चौधरी आदि अन्य भी मौजूद थे.

Whatsapp group Join