नवगछिया नगर पंचायत क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव पीड़ित मिलने के बाद जहां शहर में हड़कंप मचा हुआ है। इसको लेकर लोगों में दहशत का माहौल है। कोरोना पीड़ित जिन लोगो के संपर्क में आया था उन सभी 14 व्यक्तयों ब्लड सैंपल इन जांच के लिए रविवार को ही पटना आर एम आई सेंटर भेज दिया गया है। सभी व्यक्तयों को अनुमंडल अस्पताल में बने आईसुलेशन वार्ड में शिफ्ट है। नवगछिया एसडीओ मुकेश कुमार ने कहा कि नवगछिया नगर पंचायत को कोरनटाइन जॉन घोषित कर दिया गया है। जहां पर कोरोना से संक्रमित मरीज पाए गए हैं उनके घर के 3 किलोमीटर के दायरे में स्थित सभी लोगों के का स्कैनिंग स्वास्थ्य टीम द्वारा किया जाएगा। इस संदर्भ में उन्होंने नवगछिया अनुमंडल अस्पताल उपाधीक्षक डॉ ए के सिन्हा को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। नवगछिया अनुमंडल अस्पताल उपाधीक्षक डॉ ए के सिन्हा ने बताया कि नगर पंचायत क्षेत्र के सभी वार्ड में स्वास्थ्य टीम लोगों के घर-घर जाकर उसकी स्कैनिंग करेंगे। जिला स्तर से इसको लेकर माइक्रो प्लान तैयार किया जा रहा है। माइक्रो प्लान तैयार होने के बाद स्वास्थ्य टीम द्वारा लोगों के घर-घर जाकर स्वास्थ्य टीम स्कैनिंग का कार्य करेगी। इसको लेकर दो रैपिड रिस्पांस जांच टीम अनुमंडल प्रशासन स्तर से गठित किया गया है।

– कोरोना पीड़ित मिला था अपने साढू से, आज लिया जाएगा उनका ब्लड सेंपल

प्रशासन स्तर से कोरोना पीड़ित मरीज और किन-किन लोगों से मिला था इनकी स्कैनिंग की जा रही है। नवगछिया एसडीओ मुकेश कुमार ने बताया कि प्रशासनिक स्तर से जांच के दौरान पाया गया कि कोरोना पॉजिटिव मरीज नवगछिया नगर पंचायत क्षेत्र स्थित अपने साढू से भी मिला था। रविवार को उसकी जांच नहीं हो पाई थी। सोमवार को जांच के दौरान यह जानकारी प्राप्त हुई है। मंगलवार को पीड़ित के साढू का भी ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। शहर में कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए जाने के बाद नवगछिया नगर पंचायत क्षेत्र को प्रशासन स्तर से पूरी तरह से सील कर दिया गया है। सोमवार की सुबह शहर को सील करने के बाद नवगछिया एसडीओ मुकेश कुमार ने पदाधिकारियों के साथ पूरे शहर का परिभ्रमण कर सील किए गए स्थलों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न स्थलों पर प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी एवं दंडाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि बिना अनुमंडल कार्यालय निगर्त पास के अलावे शहर में किसी का भी प्रवेश नहीं होगा। उन्होंने बिना आदेश के प्रवेश करने वालो के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश पुलिस पदाधिकारी को दिया है। निरीक्षण के दौरान एसडीपीओ प्रवेंद्र भारती, नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी संजीव कुमार सुमन, मुख्य पार्षद प्रतिनिधि डब्लू यादव, नवगछिया थानाध्यक्ष पुनि राजकपूर कुशवाहा सहित अन्य पदाधिकारी शामिल थे।

– बंद रही शहर की दुकानें सड़को पर छाया रहा सन्नाटा

नगर पंचायत को सील किए जाने के बाद पहले दिन शहर की सभी दुकानें बंद रही। शहर की सड़कों पर पूरी तरह से सन्नाटा छाया रहा। शहर को सील किए जाने के बाद कोई भी लोग अपने घर से बाहर नहीं निकले। पूरे दिन लोग अपने-अपने घरों में दुबके रहे। इस नवगछिया एसडीओ मुकेश कुमार, एसडीपीओ प्रवेंद्र भारती, नगर पंचायत के मुख्य पार्षद प्रतिनिधि डब्लू यादव ने शहर के विभिन्न वार्डो में घूम घूम कर स्थिति की गंभीरता को बताते हुए लोगों को अपने अपने घरों में रहने की अपील की।

Whatsapp group Join

– प्रोफेसर कालोनी से लेकर स्टेशन रोड को किया गया सेनेटाइज

कोरोना पॉजिटिव मरीज नगर पंचायत क्षेत्र में मिलने के बाद नगर पंचायत के द्वारा शहर में सैनिटाइज का कार्य शुरू कर दिया गया है। नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी संजीव कुमार सुमन एवं मुख्य पार्षद प्रतिनिधि प्रेम सागर उर्फ डब्लू यादव ने अपने नेतृत्व में जहां पर कोरोना पजल मरीज पाए गए थे।उक्त वार्ड के सभी लोगों के घरों को खिड़की दरवाजा फागिंग कर सैनिटाइज किया गया है। इस दौरान नगर पंचायत के मुख्य पार्षद प्रतिनिधि ने लोगों को अपने अपने घरों में रहने की अपील की। मुख्य पार्षद प्रतिनिधि प्रेम सागर उर्फ डब्लू यादव ने कहा कि सोमवार को प्रोफेसर कॉलोनी, गरीबदास ठाकुरबारी रोड, गौशाला रोड, महाराज जी चौक से स्टेशन रोड तक लोगों के घरों को सेनीटाइज किया गया है। उन्होंने कहा कि पूरे शहर का सैनिटाइज किया जाएगा। इसके साथ ही शहर में ब्लीचिंग पाउडर का भी छिड़काव किया जाएगा। शहर की सफाई पर भी व्यापक रूप से निगरानी की जा रही है। शहर की सड़कों को नियमित रूप से सफाई कराई जा रही है।

– नगर क्षेत्र के प्रेवश क्षेत्र पर तैनात थे पुलिस पदाधिकारी

नगर पंचायत क्षेत्र को करो टाइम जोन घोषित करने के बाद जहां नगर क्षेत्र में प्रवेश करने वाले सभी सड़कों को बेरिकेटिंग लगाकर सील कर दिया गया है। सील किए गए स्थानों पर पुलिस पदाधिकारी एवं दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति अनुमंडल प्रशासन स्तर से कर दी गई है। सोमवार को सभी सील किए गए स्थानों एवं चौक चौराहों पर पुलिस पदाधिकारी के साथ दंडाधिकारी मौजूद थे। जहां आने जाने वालों से पुलिस पदाधिकारी द्वारा गहन पूछताछ की जा रही थी।

– लोगो के घरों पर ही उपलब्ध होगी खाद्य सामग्री, हेल्पलाइन नवर जारी

नगर पंचायत क्षेत्र को सील कर दिए जाने के बाद एवं शहर के सभी दुकान के बंद करने के आदेश होने से लोगों को होने वाली परेशानी को देखते हुए नवगछिया अनुमंडल प्रशासन स्तर से हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। नवगछिया एसडीओ मुकेश कुमार ने बताया कि सभी व्यक्तियों को घर पर ही खाद्य सामग्री, दूध, पानी, दवाई इत्यादि प्रशासन के सहयोग से उपलब्ध कराया जाएगा। इसको लेकर नवगछिया अनुमंडल कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है।।एसडीओ ने कहा कि खाद्य सामग्री पहुंचाने से संबंधित व्यक्तियों को अनुमंडल स्तर से पास भी निर्गत किए है। खाद्य सामग्री के लिए अनुमंडल प्रशासन स्तर से किराना स्टोर, दवा दुकान का नवर जारी किया गया है। उक्त नबर पर लोग अपने सामानों की लिस्ट देंगे लोगों के घर पर समानों की डिलिवरी दी जाएगी। इसके अलावे दूध पानी एवं सब्जी विक्रेता को पास निगर्त किया गया है। जो लोगो के घर घर सब्जी पहुचेंगे।


प्रशासन स्तर से जारी हेल्पलाइन नंबर

अनुमंडल कंट्रोल रूम :- 06421-223103 एवं 7543042579

विनायक किराना स्टोर हरिया पट्टी – 99 3481 7822

– शंभू किराना हरिया पट्टी – 9534 732344

– कन्हैया जनरल स्टोर दुर्गा मंदिर रोड – 95 3486 1106

– राधे-राधे किराना स्टोर – 9470069700

– पूजा ट्रेडिंग कंपनी किराना स्टोर – 9934 075 520

– विक्की केडिया- 9835006162

– राजेश गुप्ता – 8877160171

दवाई के लिए –

बिहार मेडिकल – 7903146991

नेशनल मेडिकल – 9097188700