नवगछिया – प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवगछिया अंतर्गत स्वास्थ्य उपकेंद्र तेतरी में बुधवार को आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 55 गुदरिया स्थान में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर सास बहू सम्मेलन आयोजित की गई. आयोजन का मुख्य उद्देश्य परिवार नियोजन के साधनों को बढावा देना और जनसंख्या को नियंत्रण करना. इसके अंतर्गत कुल 12 सास और बहू की जोड़ी को बुलाकर परिवार नियोजन की सारे विधि जो सरकार द्वारा उपलब्ध की गई है.

उसके बारे में विस्तृत चर्चा की गई. बैठक के दौरान गुब्बारे को हवा में उछालते हुए खेल खेल में छोटे परिवार के फायदे को बताया गया साथ ही काना फूसी के द्वारा 4 मुख्य संदेश को बताया गया. जिसमें लड़की की शादी की सही उम्र 18 साल, लड़के की शादी का 21 साल, सादी के 2 साल बाद पहला बच्चा, दो बच्चों के बीच 3 वर्ष का हो अंतर, दो बच्चों के बाद ऑपरेशन किया जाए.

Whatsapp group Join

बैठक के अंत मे प्रतिभागियों को सीएस डॉक्टर विजय कुमार द्वारा पुरस्कार भी दिया गया. इस अवसर पर जो भी प्रतिभागी सम्मेलन में भाग लिए उनको भी कुछ न कुछ पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. बैठक में मुख्य रूप से सिविल सर्जन डॉक्टर विजय कुमार, डीसीएम मो जफरुल, केयर इंडिया एफपीसी जितेंद्र कुमार सिंह और क्षेत्रीय एएनएम मौजूद थे.