खरीक : कोसी नदी पार खरीक की लोकमानपुर पंचायत में भीषण कटाव शुरू हो गया है, जिससे पंचायत के सिंहकुंड, भवनपुरा, चोरहर और कालुचक गांव के अस्तित्व पर संकट मंडराने लगा है। कटाव की रफ्तार इतनी तेज है कि पिछले 24 घंटे में सैकड़ों बीघा जमीन कोसी में विलीन हो गई। सिंहकुंड के समीप पांच किमी दायरे में कटाव हो रहा है। यह देख ग्रामीणों में दहशत व्याप्त हो गया है।

कटाव की सूचना पर मंगलवार को बाढ़ संघर्षात्मक बल के अध्यक्ष उमाशंकर सिंह अभियंताओं की टीम के साथ लोकमानपुर पहुंचे, कटाव स्थलों का जायजा लिया।

बहियार को काटते हुए गांव की ओर बढ़ने को आतूर कोसी की धारा : ग्रामीणों ने अभियंताओं को बताया कि सिंहकुंड गांव के दक्षिण बहियार को काटते हुए कोसी की धारा गांव की ओर बढ़ने को आतूर है, जिसे रोकने के लिए कटाव स्थल पर मिट्टी और पेड़ की टहनियों को काट कर दिया गया है। अगर कटाव को नहीं रोका गया तो सिंहकुंड के साथ भवनपुरा, चोरहर और कालुचक गांव के अस्तित्व पर संकट आ जाएगा।

Whatsapp group Join

कटाव में सैकड़ों बीघा जमीन कोसी में विलीन हो चुकी है। कटाव को नियंत्रित नहीं किया गया तो हम लोगों का सारी संपत्ति और आशियाना ध्वस्त हो जाएगा। लाल साहब राय, मुकेश कुमार, दयानन्द राय, लक्ष्मण साह, सुबोध राय, देवेंद्र राय, विक्रम सिंह, दिलीप राय समेत सैकडों ग्रामीणो का घर कटाव के मुहाने पर आ गया है। अभियंताओं ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि जान माल सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा।