नवगछिया – वर्ष 2019 को पीछे छोड़ कर, नववर्ष 2020 दस्तक दे चुका है. पिछले वर्ष कई तरह के विकास कार्य जरूर हुए लेकिन बड़े मुद्दों को मुकाम नहीं मिला. लेकिन नववर्ष आगमन होते ही लोगों के सपनों में एक बार फिर से पंख लग गए हैं. अगर सब कुछ ठीक रहा तो 2020 नवगछिया के लिये निश्चित रूप से ऐतिहासिक साबित होगा. आइए डालते हैं नवगछिया के सपनों और उम्मीदों पर एक नजर……..

– 2019 को नवगछिया भीषण जाम के लिये जरूर याद रखेगा. एक सामाजिक संस्था के सर्वे के अनुसार विक्रमशिला सेतु पर पिछले वर्ष 365 दिनों में 121 दिन तक भयानक जाम रहा. इतना ही नहीं जाम से नवगछिया बाजार, नारायणपुर बाजार, नवगछिया अनुमंडल क्षेत्र का राष्ट्रीय राजमार्ग भी कराहता रहा. साल 2020 में लोगों को उम्मीद है कि विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल निर्माण कार्य शुरू होगा और जाम से निपटने के लिये तात्कालिक वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी. दूसरी तरफ नवगछिया बाजार सहित अनुमंडल के दूसरे बाजारों में भी जाम न लगे इसके लिये ठोस पहल किया जाएगा.

– 2020 में बहुप्रतीक्षित बिहपुर वीरपुर एनएच 106 का कार्य शुरू होने की उम्मीद है. इन दिनों मधेपुरा और नवगछिया में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. मालूम हो कि यह सड़क बन जाने के बाद मध्य बिहार का जुड़ाव कोसी, सीमांचल होते हुए सीधे पड़ोसी देश नेपाल से हो जाएगा.

Whatsapp group Join

– नवगछिया के लिए नदियां एक तरफ वरदान है तो दूसरी तरफ यह श्राप भी है. 2020 में जाह्नवी चौक से इस्माइलपुर, नरकटिया से नन्हकार तक गंगा नदी पर बहुप्रतीक्षित योजना से बांध निर्माण होना है जिससे बड़ी आबादी को बाढ़ और कटाव से सुरक्षा मिलने की संभावना है.

– नवगछिया के लोगों का मानना है नवगछिया पूर्ण जिला बनने का पूरा हक रखता है. इस मुद्दे पर नवगछिया के सभी राजनीतिक दल और सामाजिक संगठन एक मत है. 2020 में इस दिशा में सकारात्मक पहल होने की उम्मीद है.

एक नजर इधर भी

नवगछिया में स्वास्थ्य व्यवस्था में जहां भरपुर सुधार की संभावना है. नवगछिया अनुमंडलीय अस्पताल में एक सौ एनएएम का प्रशिक्षण केन्द्र का निर्माण होना है. नवगछिया की बेटियां के लिए मील का पत्थर साबित होगा. नवगछिया रेलवे के पश्चिम केबिन पर बन रहे सड़क रेलवे ब्रीज का निर्माण कार्य इस वर्ष पूरा हो जाने की उम्मीद है. कटरिया से बटेश्वर स्थान रेलवे लाइन के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी की संभावना है.

ज्योतिष के अनुसार नववर्ष

ज्योतिष शास्त्री पंडित अजीत कुमार पांडेय ने बताया कि नये वर्ष की शुरूआत बुधवार को हो रहा है. इस हिसाब से इस वर्ष का राजा बुध होगा और प्रथम संक्रांति मंगलवार को पड़ रहा है. इस कारण इस वर्ष का मंत्री मंगल होंगे. यह वर्ष सत्ता पक्ष के लोगों और जनता के लिये काफी बेहतर होगा तो दूसरी तरफ प्राकृतिक और आर्थिक स्थिति भी सुखद रहने की संभावना है. जनवरी के अंतिम सप्ताह में ही बाजार में तेजी आने की संभावना है तो दूरी तरफ महंगाई पर भी लगाम लगेगा. 2020 का स्वामी बुध है इस हिसाब से यह वर्ष महिलाओं के अनुकूल होगा.

कम हुआ अपराध का ग्राफ

वर्ष 2019 में नवगछिया में अपराध के ग्राफ में कमी आयी है. सड़क हादसे भी 2018 की तुलना में कम हुए हैं लेकिन दुस्साहसिक घटनाओं ने वर्ष 2019 में लोगों को भयभीत किया. नवगछिया के प्रचलित आपराधिक ट्रेंड में कमी आयी है. संगठित अपराध लगभग समाप्ति की ओर है ऐसे में देखा जा रहा है कि वैसे अपराधी वारदात को अंजाम दे रहे हैं जो जमानत पर छूटे हैं. खासकर जिला पार्षद गौरव राय के भाई सोनू राय की हत्या के बाद नवगछिया का नाम एक बार फिर से खराब हुआ. जानकार कहते हैं नवगछिया पुलिस को अपना सपाई बेहतर करना होगा और पुलिसिंग को और ज्यादा तीक्ष्ण करने की आवश्यकता है. 2020 में लोगों को उम्मीद है पहले से बेहतर पुलिसिंग होगी और आमलोगों के साथ पुलिस का दोस्ताना और ज्यादा बढ़ेगा.