नवगछिया : नवगछिया में प्रकाश पर्व दीपावली उत्साह उमंग के साथ मनाया गया. नवगछिया शहर के लोगों ने रतजगा कर दीवावली की रात को मां लक्ष्मी और गणेश की आराधना की. शाम ढ़लते ही दिन और रात का फर्क मिट गया. सभी दुकानों के आगे केले के पेड़ को लगाया गया. बाजार का नजारा केले के बागान में तब्दील हो गया था जो बहुत की आकर्षक और खूबसूरत लग रहा था. पूरी रात सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान खुले रहे और लोग पूरा आराधना में लीन रहे. इस बार अधिकांश लोगों ने इलैक्टिक लाइट की जगह परंपरागत दीप जलाये.

इस कारण देर शाम एक रूपये में बिकने वाले मिट्टी के दिये का मूल्य पांच रूपया हो गया था. फिर भी लोगों ने कहीं पर घी के दिये जलाये तो कहीं पर लोगों ने तेल के दिये भी जलाये. नवगछिया ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने देर शाम हुक्का पाती भी जलाया. खास कर नवगछिया के प्रसिद्ध तेतरी मंदिर में वृहद पैमाने पर हुक्का पाती का खेल आयोजन किया गया था. सैकड़ों लोगों ने यहां पर एक साथ हुक्का पाती को जलाया और देवी से क्षेत्र की दरिद्रता को समाप्त करनें और क्षेत्र को संपन्नता की ओर अगसर करने की प्रार्थना की.

विभिन्न जगहों पर लोगों ने जम कर पटाखे भी जलाये. नवगछिया के कुछ पटाखा के खुदरा व्यवसायियों ने कहा कि इस बार रिकार्ड पटाखे की बिक्री हुई है. ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने दीपावली की रात को कढ़ी भात का सेवन किया तो शहरी इलाकों में लोगों ने अपने अपने घरों में तरह तरह के लजीज व्यंजनों का भी आनंद लिया. नवगछिया के कुछ लोगों ने बताया कि इस दीपावली पर लंबे अर्से के बाद बाजार में तेजी देखी गयी. इसी कारण लोगों की दीवापली और काली पूजा अच्छी रही है.

Whatsapp group Join

– दीपावली के अवसर पर शहीद जवानों को किया याद

दीपावली के अवसर पर जगह जगह लोगो ने देश के वीर जवानों को याद किया एवं देश के लिए दी गई कुर्बानी पर उन्हें दीप जलाकर श्रधांजलि अर्पित किया गया. नवगछिया के नगरह पंचायत में दीपावली की शाम अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा एक दीया शहीदों के नाम जलाया गया. कार्यक्रम का नेतृत्व अभाविप की एमएएम कॉलेज की अध्यक्ष स्मृति सिंह कर रही थी. समृति ने कहा कि त्योहार के दिन हमें शहीदों को और देश के जांबाज सैनिकों को जरूर याद करना चाहिए. इस अवसर पर अभाविप कार्यकर्ता स्मृति सिंह, ब्यूटी कुमारी, निभा कुमारी, साक्षी कुमारी, स्वाति प्रिया, तृप्ति कुमारी, रौशनी कुमारी, सोनम कुमारी कोमल कुमारी, निकिता कुमारी व अन्य भी थे. बिहपुर के बभनगामा में मध्यदेशी समाज के निरंजन साह ने अपने पूरे परिवार के साथ शहीदों को याद करते हुए श्रधांजलि अर्पित किया. मौके पर मोनू प्रकाश, स्वाति व अन्य मौजूद थे.