नवगछिया : अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में ईद-उल-फित्र के अवसर पर शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी। जिसमें अनुमंडल पदाधिकारी नवगछिया द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/सभी अंचलाधिकारी एवं सभी थानाध्यक्ष को निदेश दिया गया कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत ईद-उल-फित्र के अवसर पर थानास्तर से शांति समिति की बैठक आयोजित करेंगे तथा बैठक की कार्यवाही अनुमंडल कार्यालय, नवगछिया में अनिवार्य रूप से समर्पित करेंगे। ईद-उल-फित्र के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण के लिये सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी/थानाध्यक्ष को निम्नांकित निदेश दिये गये।

संवेदनशील स्थलों को चिन्हित करेंगे, विवाह समारोह में निकलने वाले बारातों के मस्जिदों से होकर गुजरने आदि संबंधी संवेदनशील विषयों पर सभी शांति समिति सदस्यों के साथ बैठक करेंगे। विशेषकर किसी भी प्रकार के अप्रत्याशित अथवा संभावित तनाव की घटना से निपटने हेतु शांति समिति की बैठक में दोनों ही समुदाय के प्रभावशाली तथा महत्वपूर्ण व्यक्तियों को शांति बनाये रखने हेतु दायित्व सौंपना सुनिश्चित करेंगे। वैसे सभी विवाह समारोह/विशेष आयोजन जो मिश्रित आबादी वाले क्षेत्र में संपन्न हो उस पर विशेष निगरानी एवं सतर्कता बनाये रखना सुनिश्चित करेंगे।

ऐसे सभी स्थान जहाँ मंदिर एवं मस्जिद एक दूसरे के निकट हो तथा जहाँ हिन्दू एवं मुस्लिम समुदाय के लोगों के मिश्रित आबादी हो विशेष निगरानी एवं सतर्कता बनायेंगे। यदि किसी भी साम्प्रदायिक तनाव की छोटी सी भी घटना होती है तो इसके लिए संबंधित थानाध्यक्ष जिम्मेवार होंगे। इसके अलावा संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी को भी चिन्हित किये जायेंगे। सभी संबंधित थानाध्यक्ष अपने क्षेत्रान्तर्गत भ्रमणशील रहकर स्थिति पर विशेष चौकसी एवं सतर्कता बनाये रखेंगे।

Whatsapp group Join

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी/थानाध्यक्ष शरारती तत्वों पर विशेष निगरानी बनायें रखेंगे एवं किसी भी प्रकार की घटना होने पर आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। सभी थानाध्यक्ष असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर निरोधात्मक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। ईद की नमाज के समय सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/सभी अंचल अधिकारी/सभी थानाध्यक्ष अपने क्षेत्रान्तर्गत संवेदनशील ईदगाह में स्वयं उपस्थित रहकर विधि-व्यवस्था का संधारण करेंगे। रमजान के महीने के अंतिम शुक्रवार को अलविदा की नमाज के मद्देनजर सभी थानाध्यक्ष नवाज स्थल पर भ्रमणशील रहते हुए निगरानी बनाये रखेंगे।

बैठक में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी/सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/सभी अंचल अधिकारी/सभी थानाध्यक्ष बैठक में भाग लिए साथ ही शांति समिति के सदस्य श्री अशोक कुमार दादा, बिरेन्द्र सिंह, राजेन्द्र यादव, पारसनाथ साहु, चन्देश्वरी सिंह, मोईद्दीन, इरफान आलम आदि उपस्थित हुए। सभी शांति समिति के सदस्य के द्वारा बताया गया कि ईद-उल-फित्र के अवसर पर दोनों समुदाय के लोग मिल-जुलकर मनाते हैं। किसी भी प्रकार का घटना घटित नहीं हुई है।