नवगछिया : गंगा एवं कोसी नदी के जल स्तर में आई कमी के बाद नवगछिया अनुमंडल के विभिन्न स्थानों पर नदी का कटाव शुरू हो गया है. कोसी के जल स्तर कम होने से नवगछिया प्रखंड के सकुचा गांव के पास कटाव को रोकने के तीन साल पूर्व करोड़ों की लागत से किए गए जियो बैग से कटाव निरोधी कार्य नदी की तेज कटाव में ध्वस्त होकर नदी में विलीन हो गया है. कोसी नदी कटाव करते हुए तीव्रगति से गांव की ओर बढ़ रही है. कोसी नदी का कटाव शुरू हो जाने से तटवर्ती इलेके के लोगो मे जहां दहशत का माहौल उत्पन्न हो गया है. कटाव का के कारण सकुचा गांव का अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है. नदी सकुचा गांव के महज 25 मीटर की दूरी पर कटाव कर रही है.

नदी के भीषण कटाव शुरू होने के बाद स्थानी ग्रामीण सह भाकपा माले नेता गौरी शंकर राय ने कटाव की सूचना जल संसाधन विभाग के अभियंता को दी. उन्होंने कहा कि फ्लड विभाग के एसडीओ महेंद्र साहू को कटाव की स्थिति से अवगत कराया. ग्रामीणों के द्वारा कटाव की सूचना पर जल संसाधन विभाग के द्वारा कटाव निरोधी कार्य आरंभ कर दिया गया है. जल संसाधन विभाग के एसडीओ महेंद्र साहू ने कहा कि कटाव स्थल पर बचाव कार्य आरंभ कर दिया गया है बोरी में बालू भाकर कटाव स्थल पर दिया जा रहा है. कटाव नियंत्रण में है. बारिश के कारण कटाव स्थल में मेटेरियल पहुचने में असुविधा हो रही है.

इधर माले नेता गौरीशंकर राय ने कहा कि कटाव रोकथाम की कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है. अगर कटाव के रोकथाम में तेजी से कार्य नहीं किया गया तो सकुचा गांव कोसी में विलीन हो जाएगा. उन्होंने ने कहा कि कटाव रोकथाम की स्थाई निदान हेतु जल संसाधन विभाग के मंत्री और मुख्य मंत्री को भी आवेदन दिया गया है. सकुचा गांव में हो रहे भीषण कटवा को रोकने के लिए तत्काल कटाव निरोधी कार्य में तेजी लाने सहित कटाव की स्थाई निदान की गारंटी किया जाय नहीं तो इसके खिलाफ जोरदार आंदोलन किया जाएगा.

Whatsapp group Join

वहीं बिहपुर के कहारपुर में भी कोसी नदी के जल स्तर में कमी आने के बाद से नदी का कटाव आरंभ हो गया है. यहां पर भी विभाग द्वारा बचाव कार्य आरंभ कर दिया गया है. वहीं गंगा नदी के जलस्तर में कमी होने पर इस्माइलपुर -बिंद टोली के बीच स्थित स्पर संख्या पाँच एन वन के नोज पर रुक रुक कर कटाव होने से बोल्डर का बना नोज धीरे -धीरे गंगा नदी में सामने लगा है. स्पर पर कटाव होने से इलाके के लोगो मे दहशत का माहौल है. हालांकि विभग द्वारा वहां पर कटाव निरोधी कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. विभाग के कनीय अभियंता ने कहा कि बुधवार को कटाव नही हुआ है. कटाव पूरी तरह से नियंत्रित है