नवगछिया : इस्गाइलपुर प्रखंड के छोटी परवत्ता पंचायत में शनिवार को दोपहर बाद अज्ञात कारणों से लगी आग में 18 घरों के जल जाने की सूचना है. आगलगी में तीन गाय समेत 18 से अधिक बकरियों के जल जाने की सूचना है. इस्माइलपुर सीओ सुरेश प्रसाद के निर्देश पर छोटी परवत्ता पंचायत के पंचायत सचिव ने घटना का जायजा लिया है. घटना उस समय घटी जब सभी घरों के लोग अपने अपने खेतों पर मक्का और गेहूं की बोआई करने गये थे. पीड़ित लोगों ने बताया कि उनलोगों को घटना की जानकारी तब मिली जब आसमान में उठते धुएं के गुबार को देखा.

– दोपहर करीब एक बजे की घटना, अज्ञात कारणों से लगी आग

– घटना के वक्त खेतों में काम पर गये थे लोग

– सब कुछ जल जाने के बाद पहुंचा दमकल

– इस्माइलपुर सीओ ने करायी जांच, देर शाम तक नहीं मिला था तात्कालिक राहत

वे लोग जब गांव पहुंचे तो देखा कि आग की लपटें उठ रही थी. उन लोगों को अपने अपने घरों से कुछ भी निकालने का मौका नहीं मिला. लगभग सभी लोगों के मवेशी और पालतू जानवर घर पर ही बंधे थे. इस कारण आग लगने के बाद जानवर भाग भी नहीं पाये. आग लगने का कारण पता नहीं चल पाया है. पीड़ित लोगों का कहना है कि चूकि वे लोग घर से बाहर थे इसलिए उन लोगों को पता भी नहीं चल पाया कि आग कब लगी. आग लगने के एक घंटे बाद ही मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची थी जिसके कारण ग्रामीण आक्रोश भी व्यक्त कर रहे थे. आग लगी में सबसे ज्यादा नुकसान गिरधारी मंडल को हुआ. गिरधारी मंडल की तीन गायें और आठ बकरियां जल गयी. जबकि नंदू मंडल, पूरण मंडल की भी बकरियां जल गयी हैं.

कई ऐसे परिवार भी हैं जिनकी सारी नकदी, जेवर, कपड़े और रोजमार्रा की सभी सामग्री जल कर राख गयी हैं. देर शाम समाचार लिखे जाने तक पीड़ियों को किसी प्रकार की मदद नहीं दी गयी थी. जबकि सब कुछ गवा देने वाले अग्निपीड़ित खुले आसमान में जीने को विवश हैं. इधर जगतपुर पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि समाजसेवी प्रदीप यादव ने छोटी परवत्ता जा कर हालात का जायजा लिया है. उन्होंने निजी स्तर से पीड़ितों को तीन बोरी गेहूं और तीन पलास्टिक सीट मुहैया कराया है.

Whatsapp group Join

इन लोगों के जल गये घर

पंचायत के कृषक सलाहकार चंदन कुमार ने बताया कि आग लगी में गिरधारी मंडल, बेचो मंडल, नंदू मंडल, मनोहर मंडल, गूलो मंडल, पूरण मंडल, रजनीश मंडल, राजेश मंडल, राजेश मंडल, कारू मंडल, मिथुन मंडल, श्रीकांत मंडल, कैलाश मंडल, टुनटुन मंडल, भवेश मंडल के घर पूरी तरह से जल गये हैं तो नरेश यादव, विनोद यादव, संजय यादव और अनिल यादव के घर भी आंशिक रूप से जल गये हैं.

पीड़ितों का रो रो कर बुरा हाल

छोटी परवत्ता के अग्निपीड़ितों का रो रो कर बुरा हाल है. गिरधारी मंडल किसी मामले में इन दिनों नवगछिया जेल में हैं. उनकी पुत्री और घर के अन्य सदस्यों दहाड़ मार कर रो रहे थे. बेचो मंडल की पत्नी तुला देवी और पूरन मंडल की पत्नी सावित्री देवी का भी रो रो कर बुरा हाल था. सावित्री देवी ने बताया कि उसका सब कुछ जल कर राख हो गया है. वह अपने जले सामानों के मलवे को देख कर फूट फूट कर रो रही थी.

कहते हैं सीओ

इस्माइलपुर के सीओ सुरेश प्रसाद ने बताया कि एक कर्मचारी को भेज कर स्थिति से अवगत हुए हैं. सरकार के नियमानुसार सबों को राहत सामग्री और मुआवजा दिया जायेगा.

कहते हैं इस्माइलुर थानेदार

इस्माइलपुर के थानेदार अजय कुमार आजाद ने बताया कि घर के पास ही लगाये गये घूर से आग लगी है. तेज हवाओं के कारण भड़की चिनगारी के कारण आग लगी है.