शादी हर किसी के लाइफ़ के यादगार पलों में से एक होती है और अगर बात करें शादी के बाद की पहली रात यानि की सुहागरात की, तो वो नए जोड़े के लिए मिलन की रात होती है, क्योंकि शादी के बाद आपको अपनी पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाने का लाइसेंस जो मिल जाता है।ये तो आप सभी जानते होंगे की हमारे यहां सुहागरात को केसर पत्नी अपने पति को केसर वाला दूध पिलाती है, और पान खिलाती है। लेकिन क्या आप इस परंपरा के राज़ को जानते हैं, कि आखिर ऐसा क्यों होता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि कि सुहाग रात पर केसर वाले दूध और पान क्यों खिलाया-पिलाया जाता है।

इसलिए सुहागरात पर खिलाया जाता है पान

सुहागरात पर पान खिलाने की प्रथा से तो आप सभी परिचित होंगे, चाहें आपकी शादी हुई हो या न हुई हो। लेकिन क्या आपने कभी इस रस्म के पीछे छुपे राज़ के बारे में जानने की कोशिश की। आमतौर पर लोग सुंगधित सांस या माउथ फ्रेशनर के लिए पान खाना पसंद करते हैं। लेकिन आप यह सुनकर हैरान हो जाएंगे कि यह आम सा पान आपकी सेक्स लाइफ़ को बेहद खास बना देता है। असल में पान आपकी सेक्स लाइफ़ को बेहतीर और हसीन बनाने में काफी हेल्पफुल होता है।

बता दें कि पान को बनाते वक्त जो सुपारी डाली जाती है वह ऐक्साइटमेंट बढ़ाने का काम करती है। इसलिए सुहागरात पर पति को पान खिलाने की परंपरा बनाई गई, ताकि पति एक्साइटेड होकर अपनी सुहागरात को खास बना सके।

पान ऐसे करता है काम

पान को बनाने में जब सुपारी, चूना, लौंग और गुलकंद डाला जाता है वह पूरे शरीर के लिए आश्चर्यजनक रूप से काम करता है। यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ आपके अंदर एक्साइटमेंट को भी काफी बढ़ा देता है और गुलकंद शादी की भाग-दौड़ की थकान को दूर कर शरीर में एनर्जी ला देता है।

Whatsapp group Join

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि सुहागरात पर कितना काम का है पान खाना। तो चलिए अब आपको दूसरे सवाल का जवाब देते हैं कि सुहागरात को दूध पिलाने की प्रथा क्यों बनाई गई।

इसलिए पिलाया जाता है केसर वाला दूध

सुहाग रात को केसर वाला दूध पिलाने की प्रथा बहुत ही प्राचीन है लेकिन इसका सही कारण कोई नही जानता कोई कहता है कि इससे पति को यौन संबंध बनाने की ताकत मिलती है तो कोई कहता है कि शादी की थकान दूर करने के लिए ये परंपरा निभाई जाती है पर ये कारण बिल्कुल गलत हैं। जी हां आपको बता दें कि ये केसर वाला दूध पिलाने का मकसद पति-पत्नी के प्यार को बढ़ाने और उनके रिश्ते मो मिठास घोलने से है।असल में बड़े बुज़ुर्गों का कहना है कि इससे पति-पत्नी के रिश्तों में मधुरता बढ़ती है। कुछ जोड़े ऐसे भी होते हैं जो आपस में बात करने से हिचकिचाते हैं लेकिन जब पत्नी दूध का ग्लास आगे बढ़ाती है तो इसका मतलब है कि वो अपने पति की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ा रही है साथ ही इससे उन्हें बात करने का एक बहाना भी मिल जाता है।इतना ही नहीं बल्कि केसर वाला दूध पीने से भी शरीर की थकान दूर होती है जिससे आप अपनी सुहागरात अच्छी तरह से इंजॉय कर पाएंगे।