गोपालगंज में मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाएं कबाड़ी के हाथ बेचे जाने का मामला ठंडा भी नहीं हुआ था कि मोतिहारी में सात हजार कापियां आग के हवाले कर दी गयीं. ये उत्तर पुस्तिकाएं समस्तीपुर की 2017 के मैट्रिक परीक्षा की थीं. बगल के कमरे में रखीं कैमूर जिले की 2018 की 93 हजार कापियों को स्थानीय लोगों के सहयोग से बचा लिया गया. घटना मुजिब बालिका +2 विद्यालय मूल्यांकन केंद्र की है. कमरे रखीं 2017 की एक लाख 13 हजार कापियों में सात हजार जल गयीं.

घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है. जांच में यह बात सामने आयी है कि खिड़की के रास्ते किसी ने साजिश के तहत आग लगायी है. मामले की जांच की जाये, तो कई चेहरे बेनकाब हो जायेंगे. यह संयोग था कि आग के धुएं को देख स्थानीय लोगों ने तत्क्षण आग पर काबू पाया. तब तक सात हजार कापियां जल चुकी थीं. प्राचार्य मो नेयाज अहमद ने बताया कि शनिवार को सुबह शिक्षक यासमीन ने कमरा नंबर चार में आग लगने की सूचना दी.

सूचना के बाद विद्यालय पहुंच कर कमरे का दरवाजा तोड़ मोहल्लेवासियों व कर्मियों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया. प्राचार्य ने बताया कि कमरा नंबर चार में समस्तीपुर की मैट्रिक परीक्षा 2017 की एक लाख 13 उत्तर पुस्तिकाएं रखी गयी थीं. आग में हिंदी व सामाजिक विज्ञान की उत्तर पुस्तिकाएं जली हैं. घटना की लिखित सूचना नगर थाना व डीइओ कार्यालय को दे दी गयी है. विद्यालय में रात्रि प्रहरी नहीं है. स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की व्यवस्था नहीं है. जिस कमरे में उत्तर पुस्तिकाएं रखी गयी हैं वह विद्यालय की प्रयोगशाला भी है.

Whatsapp group Join

स्थानीय लोगों के सहयोग से बचायी गयीं दो लाख कापियां

कमरा नंबर पांच में हैं 2018 की कापियां : विद्यालय के जिस कमरे में आग लगी उसके बगल के रूम नंबर पांच में मैट्रिक परीक्षा 2018 की 93 हजार उत्तर पुस्तिका रखी गयी हैं. प्राचार्य ने बताया कि ये उत्तर पुस्तिकाएं कैमूर जिले की हैं. इसमें किसी प्रकार की क्षति नहीं है. बताते चलें कि 2017 में इस विद्यालय को पहली बार मूल्यांकन केंद्र बनाया गया था, जहां समस्तीपुर जिले की उत्तर पुस्तिकाएं आयी थीं. वहीं 2018 में कैमूर जिले की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन केंद्र था.