नयी दिल्ली : UPI पेमेंट यूजर्स ध्यान दें. 1 जनवरी (1 January) से अमेजॉन, गूगल पे और पेफोन की सर्विस यूज करने पर आपको अतिरिक्त चार्ज देना पड़ सकता है. दरअसल नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने 1 जनवरी से थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स की ओर से चलाई जाने वाली यूपीआई पेमेंट सर्विस (UPI Payment) पर अतिरिक्त चार्ज लगाने का निर्णय लिया है.

न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार एनपीसीआई ने 1 जनवरी 2021 से भारत में थर्ड पार्टी UPI पेमेंट यूजर्स के उपयोग पर 30 फीसदी का कैप लगाने का फैसला किया है, जिसके बाद माना जा रहा है कि इनके यूजर्स को इसका उपयोग करना महंगा पड़ सकता है.

किन पर पड़ेगा असर- बताया जा रहा है कि एनपीसीआई के इस फैसले का असर पेटीएम पर नहीं पड़ेगा. वहीं Google Pay, Amazon Pay और Phone Pay जैसे कंपनी के उपभोक्ता पर इसका असर जरूर होगा. हालांकि कंपनी ने अब तक इस पर कोई फैसला अब तक नहींं किया है.

Whatsapp group Join

क्यों लिया फैसला- बता दें कि एनपीसीआई ने यह फैसला यूपीआई पेमेंट सिस्टम में भविष्य में थर्ड पार्टी के एकाधिकार को रोकने के लिए किया है. इन ऐप्स द्वारा सस्ता सेवा यूजर्स को मुहैया कराया जा रहा था, जिसके बाद एनपीसीआई ने यह कदम उठाया है.

गूगल पे ने ले लिया ये फैसला- इससे पहले, गूगल पे ने एक फैसले में कहा है कि इंस्टेंट मनी ट्रांसफर करने पर उपभोक्ता को पैसे चुकाने होंगे. हालांकि यह फैसला भारत में लागू नहीं होगा.