साबधान : नवगछिया में 22, 23 एवं 24 जनवरी को सभी दवा दुकानें बन्द, पहले कर ले हर व्यवस्था -Naugachia News

नवगछिया : बिहार केमिस्ट्स एण्ड ड्रगिस्ट्स एसोसियेशन के निर्णय के आह्वान पर नवगछिया पुलिस जिला के सभी दवा दुकानें दिनांक 22, 23 एवं 24 जनवरी 2020 को को बन्द रहेगा ।

बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज, पटना के सभागार में बिहार केमिस्ट्स एण्ड ड्रगिस्ट्स एसोसियेशन के द्वारा आयोजित कार्यकारिणी समिति की बैठक में औषधि नियंत्रण, प्रशासक के द्वारा खुदरा दवा व्यवसायियों को फार्मासिस्ट की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के नाम पर एव अन्य व्यवसायियों को छोटे-छोटे तकनीकि कारणों से किये जा रहे उत्पीड़न एवं शोषण के विरोध में सभी थोक एवं खुदरा दवा दुकानें बन्द करने का निर्णय लिया गया है पहली बार शत्-प्रतिशत सभी थोक एवं खुदरा दवा की दुकानें बन्द रहेगी।

एसोसियेशन के द्वारा प्रमुख मांगे रखी गयी है जिसमे –

  • फार्मासिस्ट समस्या का जबतक सरकार के द्वारा समाधान नहीं हो जाता है, तबतक विभाग द्वारा जारी किये गये सभी अनुज्ञप्तिधारी के साथ निरीक्षण के दौरान इस नियम की आड़ में विभागीय उत्पीड़न एवं शोषण को बन्द किया जाये एवं इस नियम के आलोक में किये गये विभागीय कार्रवाई के ऊपर राहत दिया जाये।
  • दवा दुकानों में निरीक्षण ड्रग एक्ट में परिभाषित Formate(Form-35) के अनुसार ही होना चाहिए।
  • निरीक्षण के लिए जारी किये गये विभागीय ज्ञापांक 262(15), दिनांक 29.03.2019 को अविलम्ब निरस्त किया जाए।
  • निरीक्षण के क्रम में पाये गये तकनीकि गलतियों के ऊपर दण्डित करने के पहले उसे सुधार के लिए उचित समय दिया जाये।
  • राज्य के दवा दुकानों में विभागीय निरीक्षण में एकरूपता एवं पारदर्शिता बने रहे, इसके लिए विभाग की ओर से एक दिशा-निर्देश जारी किया जाये, जिसकी पूरी जानकारी राज्य के केमिस्टों को हो।
  • अनज्ञप्ति के नवीकरण में केन्द्र सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के आलोक में राज्य औषधि नियंत्रक द्वारा चालान जमा करने में एक स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किया जाये।
  • विभागीय निरीक्षण का उद्देश्य सुधार करने का होना चाहिए, न कि उसके नाम पर उत्पीडन एवं शोषण किया जाये।

राज्य संगठन ने यह भी निर्णय लिया है कि उपरोक्त मांगों के ऊपर सहानुभूतिपूर्वक निर्णय नहीं किये जाने पर मार्च 2020 में कभी भी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने के लिए मजबूर हो जायेगे, जिसकी सारी जवाबदेही सरकार एवं विभाग की होगी

मौके पर अध्यक्ष पुरुसोतम कुमार नारलोनी, सचिव मृत्युंजय कुमार सिंह , कोषाध्यक्ष संभु रूंगटा, उपाध्यक्ष अशोक यादव, संजीव जायसवाल, संयुक्त सचिव शंकर शरण चौधरी, सत्यनारायण चौधरी, संगठन सचिव मनोज कुमार साह, विनय प्रकाश, अरविन्द गुप्ता, उमेश साह, सुनील जायसवाल, मनोज चौधरी मौजूद थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......