" />

लॉकडाउन खत्म होने के बाद 15 अप्रैल से चलेंगी सभी ट्रेनें, तैयारी में जुटा रेलवे..

कोरोनावायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन की आगे बढ़ने की संभावना नहीं है। इसके संकेत इस बात से मिलते हैं कि भारतीय रेलवे ने 15 अप्रैल से यात्री ट्रेनों समेत अपनी सभी सेवाएं शुरू करने तैयारी तेज कर दी है। सूत्रों के हवाले से पीटीआई ने यह दावा किया है। हालांकि, अभी तक इस संबंध में अंतिम फैसला नहीं हुआ है। आपको बता दें कि 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेलवे ने सभी प्रकार की यात्री ट्रेनों को रोक दिया है।

रेलवे ने कर्मचारियों को भेजा ट्रेनों का टाइमटेबल

सूत्रों के अनुसार रेलवे की ओर से लॉकडाउन के बाद अधिकांश यात्री ट्रेनों को चलाने की तैयारी है। इसके लिए रेल प्रशासन ने ड्राइवर, गार्ड, स्टेशन मैनेजर और अन्य कर्मचारियों को ट्रेनों का टाइमटेबल भी भेज दिया है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड ने सभी 17 जोनल रेलवे को रद्द ट्रेनों को चलाने को तैयार रहने के लिए कहा है। अधिकारी का कहना है कि सभी जोनल रेलवे को 80 फीसदी से अधिक ट्रेनों को चलाने के आदेश दिए गए हैं।

14 अप्रैल की रात को 12 बजे से चलेंगी ट्रेनें

अधिकारी का कहना है कि यह सभी ट्रेनें 14 अप्रैल की रात को 12 बजे से चलाई जाएंगी। उनका कहना है कि लंबी दूरी की ट्रेनों के अलावा लोकल और पैसेंजर ट्रेनों को भी चलाया जाएगा। हालांकि, अभी ट्रेनों को चलाने के लिए केंद्र सरकार की हरी झंडी मिलने का इंतजार किया जा रहा है। लॉकडाउन के बाद स्टेशनों पर भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं।

पार्सल ट्रेनों का संचालन पहले ही शुरू किया

लॉकडाउन के दौरान यात्री ट्रेनों के बंद होने के बाद खाने-पीने के सामान की किल्लत को दूर करने के लिए रेलवे ने पहले ही पार्सल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। इन पार्सल ट्रेनों में रोजाना इस्तेमाल होने वाले सामान की ढुलाई की जा रही है। इसमें सब्जी, डेरी उत्पाद और मछली जैसी वस्तुएं शामिल हैं। यह स्पेशल पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से गुवाहाटी, नई दिल्ली से मुंबई, नई दिल्ली से कल्याण, नई दिल्ली से हावड़ा, चंडीगढ़ से जयपुर और मोगा से छंगासरी रूट पर चलाई जा रही हैं

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>