" />
Published On: Wed, Jul 10th, 2019

लापरवाही : नवगछिया स्टेशन रोड में जलजमाव से लोग परेशान, सब झाड़ रहा अपना पल्ला – Naugachia News

adv

नगर पंचायत क्षेत्र में दो दिनों से हो रही बारिश से जगह-जगह जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। जलनिकासी को लेकर न ही रेल प्रशासन ने कोई कार्रवाई की और न ही नगर पंचायत प्रशासन ही एक्शन में आया। नतीजा नगर की जनता को घोर परेशानियों का सामना करन पड़ रहा है। पहल के नाम पर रेलवे प्रशासन व नगर पंचायत की कार्रवाई सिर्फ बैठक तक ही सीमित रह गई। अब जलजमाव की समस्या सामने आने पर नगर पंचायत इसका ठिकरा रेलवे प्रशासन पर फोड़ रहा है और रेलवे प्रशासन अपना पल्ला झाड़ रहा है।

हालांकि नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी संजीव कुमार सुमन ने कहा कि जलजमाव की समस्या का जल्द ही समाधान होगा। नगर पंचायत स्तर से पहल की जा रही है। रेलवे के पदाधिकारियों के साथ इस संबंध में बैठक की गई है। समस्या को गंभीरता से लेते हुए रेलवे पदाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित कर निदान किया जाएगा। जलजमाव की समस्या के समाधान को लेकर एसडीओ ने रेलवे के पदाधिकारियों व नगर पंचायत के पदाधिकारी को नाले की सफाई करने का निर्देश दिया था। एसडीओ के निर्देश के डेढ़ माह बीत जाने के बाद भी न रेलवे और न ही नगर पंचायत प्रशासन ने इस दिशा में कोई पहल किया। नतीजा जल-जमाव की समस्या से जनता जूझ रही है।

गंगा व कोसी के जलस्तर में हुई वृद्धि

दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण नदियों के जलस्तर में भी वृद्धि हुई है। बारिश के करण गंगा नदी में पिछले दो दिनों में 12 सेंटीमीटर जलस्तर में वृद्धि हुई है। जबकि कोसी नदी के जलस्तर 14 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गई है। जल संसाधन विभाग के जेई राजेन्द्र सिंह ने बताया कि अभी गंगा खतरा के निशान 130 खतरे के निशान से 5 मीटर नीचे से बह रही है। कोसी भी वर्तमान के खतरे के निशान से लगभग 4 मीटर नीचे से बह रही है

सीमांकन में उलझा रेलवे व नपं प्रशासन

रेलवे स्टेशन रोड में जलजमाव की समस्या के समाधान के बीच रेलवे प्रशासन व नगर पंचायत के बीच सीमांकन में उलझा है। इसके कारण जल निकासी की दिशा में रेलवे प्रशासन गंभीर नहीं है, नगपं भी पहल नहीं कर रहा है। नगर पंचायत व रेलवे के बीच सीमांकन का पेच रेलवे की तहबाजारी व नगर पंचायत का मांस हाट के एक ही स्थान पर होने की कारण हुई है। स्टेशन रोड में वर्तमान में अभी सब्जी हाट लगाया जा रहा है। पर इस वर्ष रेलवे ने स्टेशन रोड में जाम की समस्या को देखते हुए तहबाजारी का स्थान परिवर्तन कर वैशाली चौक के पीछे का टेंडर कर दिया है।

सोनवर्षा में बारिश के बाद घर की चौखट तक पहुंचा बारिश का पानी।

सफाई को ले उजाड़ दी गई थीं दुकानें : रेलवे प्रशासन ने नाले की सफाई को लेकर दो माह पूर्व स्टेशन रोड के दुकानदारों की दुकानों की छतरी उजाड़ दी थी। इसके बाद स्टेशन रोड के नाले की सफाई के लिए नाले का स्लैब खोल दिया था। लेकिन अब तक न तो नाले की सफाई हो पाई न ही स्लैब को बंद किया गया।

रुक-रुक कर हो रही बारिश से जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

रुक-रुक कर हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जगह-जगह जल जमाव की समस्या होने से लोगों को घोर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नवगछिया रेलवे स्टेशन रोड में जलजमाव होने से बाजार में खरीददारी करने वाले लोगों और स्टेशन जाने वाले यात्रियों को आनेजाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मकंदपुर चौक से नवगछिया बाजार आने वाली सड़क पर पैदल चलना मुश्किल हो गया है। नगर के शहीद मुंशी पुस्तकालय चौक, मुमताज मोहल्ले में भी जलजमाव से लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पर रहा है। स्टेशन रोड में नाले की सफाई नहीं किए जाने व जल निकासी की मुकम्मल व्यवस्था नहीं होने से स्थिति और विकट हो गई है। जलजमाव का असर ग्रामीण इलाकों में भी देखने को मिला रहा है। बिहपुर के सोनवर्षा गांव में तो बारिश का पानी लोगो के घरों में प्रवेश करने लगा है। जलजमाव से रंगरा काली स्थान और ढोलबज्जा में भी परेशानी बढ़ गई है।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

adv
error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......