रेल अपडेट : बेटिकट और बिना बुक किए सामान के साथ चलने वाले यात्री के लिए अब ये सुबिधा

ट्रेन और रेलवे स्टेशन पर पीओएस मशीन के साथ टीटीई नजर आएंगे। समस्तीपुर मंडल प्रशासन ने यह व्यवस्था यात्रियों की सहूलियत के लिए किया है। पीओएस मशीन के जरिए बेटिकट और बिना बुक किए सामान के साथ चलने वाले यात्री डेबिट, क्रेडिट कार्ड और यूपीआईडी से जुर्माना राशि का भुगतान कर सकेंगे।

यात्रियों को नगद राशि या खुदरे नहीं रहने के कारण जमा करने की समस्या से छुटकारा मिलेगी। फिलहाल मंडल के सहरसा, समस्तीपुर, दरभंगा सहित अन्य स्टेशनों के प्रमुख टीटीई को पीओएस मशीन से लैस किया जा रहा है। धीरे-धीरे सभी टीटीई को पीओएस मशीन उपलब्ध कराने की योजना है।

समस्तीपुर मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (सीनियर डीसीएम) सरस्वती चन्द्र ने कहा कि यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध कराने के लिए टिकट जांच कर्मियों को पीओएस मशीन उपलब्ध कराया जा रहा है। पीओएस मशीन के जरिए टिकट जांच कर्मी यात्री से नियमानुसार जुर्माना की राशि लेंगे। बेटिकट यात्री डेबिट, क्रेडिट कार्ड और यूपीआईडी से जुर्माना की राशि जमा कर पाएंगे। नगद राशि नहीं रहने पर होने वाली परेशानी से यात्रियों को राहत मिलेगी। जमा किए गए नगद राशि का पर्चा पीओएस मशीन से निकालकर टिकट जांच कर्मी यात्री को देंगे। उन्होंने कहा कि पहले चरण में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से समस्तीपुर मंडल को 40 पीओएस मशीन मिले हैं।

पीओएस मशीन चलाने का दिया गया प्रशिक्षण

समस्तीपुर मंडल कार्यालय में एसबीआई के कर्मियों के द्वारा टिकट जांच कर्मियों को पीओएस मशीन चलाने के संबंध में प्रशिक्षित किया गया है। सीनियर डीसीएम ने कहा कि हर जांच कर्मियों को बारी-बारी से पीओएस मशीन को संचालित करने के तरीके बताते निपुण किया गया है। पीओएस मशीन से लेन देन, प्रतिदिन का ट्रांजेक्शन निकालना सहित अन्य जानकारियां दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *