मौसम विभाग का अलर्ट, दक्षिण और पश्चिमी बिहार में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी

दक्षिण और पश्चिमी बिहार में अगले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार है। दरअसल मानसून की अक्षीय रेखा फिलहाल झारखंड के रांची और जमशेदपुर के ऊपर से गुजर रह है। साथ ही पूर्वी यूपी और झारखंड से सटे बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश हो सकती है। राज्य के अधिकतर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। अगले 24 घंटे में राज्य के अधिकतर हिस्सों में बादलों के तेज गरजने , बिजली के कड़कने और वज्रपात की चेतावानी जारी की गई है।

मोतिहारी में सबसे अधिक बारिश

पटना सहित राज्य के लगभग सभी जिलों में पिछले 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। कुछ जिलों में शनिवार को भारी बारिश दर्ज की गई। बादलों के तेज गर्जन और बिजली चमकने के साथ कई जगहों में वज्रपात की भी सूचना है। पटना में शनिवार को इस सीजन की दूसरी सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। शनिवार को दिन में 71.8 मिमी बारिश पटना में दर्ज की गई। देर शाम तक राजधानी में बूंदाबांदी होती रही।

गया में झमाझम बारिश से मौसम सुहाना रहा। यहां शनिवार को 46.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। राज्य में सबसे अधिक बारिश मोतिहारी में दर्ज हुई है। पिछले 24 घंटे में यहां 140 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावे भीमनगर में 130 मिमी, त्रिवेणीगंज में 130 मिमी, त्रिवेणीगंज में 110 मिमी, ढेंगराघाट में 100 मिमी, बहादुरगंज में 60 मिमी, हयाघाट, मधेपुरा, महुआ, महुआ और कमतौल में 80 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावे सारण, वैशाली, बक्सर, भभुआ, रोहतास, जहानाबाद, अरवल, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सिवान, गया, औरंगाबाद में गरज तड़क के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की कई। मुजफ्फरपुर, मधुबनी, समस्तीपुर, दरभंगा और मधेपुरा में पिछले 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है।

प्रमुख शहरों का पारा गिरा

लगातार मानसून की सक्रियता से सभी प्रमुख शहरों का पारा तेजी से गिरा है। पटना का पारा शनिवार को सामान्य से तीन डिग्री नीचे 30.2 डिग्री सेल्सियस, गया का 33.3 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 34.5 डिग्री सेल्सियस और पूर्णिया का पारा32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना में शनिवार की शाम आर्द्रता 98 प्रतिशत तक रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *