" />

मौसम अलर्ट : बिहार में भी बरसेगा निसर्ग, आज से दिखेगा असर.. कहीं-कहीं ठनका भी गिर सकता

महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री तट से बुधवार को टकराने वाले तूफान ‘निसर्ग’ का असर बिहार में भी दिखेगा। गुरुवार की शाम से बादल छायेंगे और कुछ-कुछ जगहों पर बारिश होगी, जबकि शुक्रवार को लगभग पूरे पटना सहित बिहार में आंधी चलेगी और बारिश हो सकती है। 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी भी चलेगी। कहीं-कहीं ठनका भी गिर सकता है।

मौसम विभाग पटना के अनुसार निसर्ग दक्षिण-पश्चिम की तरफ बिहार से प्रवेश करेगा। इसलिए दक्षिण-पश्चिम बिहार के जिलों बक्सर, भोजपुर, भभुआ, रोहतास, जहानाबाद, औरंगाबाद तेज आंधी के साथ बारिश होगी। हालांकि बिहार में इसका असर हवा के कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में होगा, जिससे यह काफी कमजोर रहेगा और उत्तर-पूर्व बिहार के जिलों सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, पूर्णिया होते हुए पूर्व की ओर निकल जाएगा। इसके अलावा इलाहाबाद, फैजाबाद के ऊपर से एक चक्रवातीय हवा का क्षेत्र बना हुआ है, जिसे बंगाल की खाड़ी से नमी मिल रही है। इसके कारण उत्तर-पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज के जिलों में भी गुरुवार की रात से शुक्रवार सुबह तक बारिश की संभावना बन रही है। एक-दो जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है।

छाये रहे बादल, पटना में हुई बूंदाबांदी

बुधवार को पटना सहित राज्य के कई हिस्सों में दोपहर बाद से ही बादल छा गए। कई जगह बारिश हुई। पटना में भी दोपहर बाद बूंदाबांदी हुई। हालांकि यह तूफान निसर्ग के कारण नहीं बल्कि बिहार के ऊपर से एक ट्रफलाइन बनने के कारण हुआ है। वैसे भी अभी प्री मानसून का मौसम चल रहा है और पिछले कई दिनों से विभिन्न जिलों में बादल छा रहे हैं और कुछ-कुछ जगहों पर बारिश भी हो रही है।

सामान्य से कम है तापमान

बादल छाये रहने और हल्की बारिश के कारण पटना, गया सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में तापमान सामान्य से लगतार नीचे चल रहा है। बुधवार को भी पटना का दिन का तापमान 35.4 डिग्री रहा जो सामान्य से तीन डिग्री तक कम है। वहीं गया में भी लगभग चार डिग्री तापमान कम रहा।

आज चार शहरों में यह स्थिति रहेगी

पटना : बादल छायेंगे, बारिश हो सकती है
गया: बादल छाने के साथ आंधी चलेगी, बारिश की संभावना, ठनका भी गिर सकता है
भागलपुर : बादल छायेंगे, गरज-चकक के साथ बारिश की संभावना
पूर्णिया : बादल रहेंगे, आंधी के साथ बारिश हो सकती है।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>