मौसम अलर्ट : अभी इतने दिन लगातार बरसेगा मानसून, रोहिणी नक्षत्र में जमकर बिचड़े

पटना. बिहार में मानसून (Monsoon) जमकर बरस रहा है. गुरुवार से बिहार के सभी जिलों में बादल (Cloud) बरस रहे हैं. कहीं भारी बारिश तो कहीं कम. मौसम विज्ञान विभाग (Meteorological department) ने शुक्रवार को बताया कि, पिछले 24 घंटे के दौरान 9.7 मिलीमीटर, गया में 12.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. अगले तीन दिनों तक जारी रहने के आसार व्यक्त किए गए हैं. जमकर हो रही बारिश ने बिहार के सभी क्षेत्र के किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है.

रोहिणी में जमकर गिर रहे बिचड़े

बता दें कि अभी रोहिणी नक्षत्र चल रहा है ऐसे में इसमें बारिश होना शुभ माना जाता है. दरअसल धान का बिचड़ा गिराने के बात आने वाले आद्रा नक्षत्र में रोपणी सही मानी जाती है. खास बात ये है कि आद्रा नक्षत्र शुरू होने में अभी पांच दिन बचा हुआ है. लेकिन राज्य में करीब 20 से 25 प्रतिशत बिचड़े खेतों में डाल दिए गए हैं.

कई जिलों में हो चुका 60 प्रतिशत काम

कृषि विभाग का कहना है कि इस साल 3.30 लाख हेक्टेयर में बिचड़ा डाले जाने की संभावना है. राज्य के शिवहर, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण सहित कई जिलों में यह काम 60 प्रतिशत से ज्यादा हो चुका है. गौरतलब है कि, इस साल 13 जून को ही मानसून ने पूर्णिया से राज्य में प्रवेश किया और 16 जून तक इसने लगभग पूरे बिहार को कवर कर लिया.

वर्षों बाद समय पर आया है

बता दें कि बिहार में पिछले कई वर्षों के बाद बिहार में मानसून समय पर आया है. 2008 में मानसून ने बिहार में नौ जून को दस्तक दी थी. इसके बाद अब तक वह कभी समय पर नहीं आया. वर्ष 2013 में तो सामान्य से 30 प्रतिशत तक कम बारिश हुई थी, जबकि वर्ष 2018 में 25 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई थी. इस बार अच्छी बारिश के आसार हैं और इस कारण किसानों के चेहरे खिले हुए हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *