" />

भागलपुर : 90 दिनों में 53 हजार पदों के लिए होगी परीक्षा, प्रतियोगी परीक्षाएं कई चरणों में..

जनवरी से मार्च तक विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं होंगी। इसमें 12वीं से लेकर स्नातक और पीजी के छात्र शामिल हो सकते हैं। एसटीईटी से लेकर आर्मी, नौसेना व वायुसेना से लेकर एसएससी की परीक्षाएं होंगी। विभिन्न कोचिंग संस्थानों में गुरुवार को छात्र तैयारी में जुटे

शिक्षक रणजीत कुमार सिंह ने बताया कि सेना के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं कई चरणों में ली जाएंगी, इसलिए छात्र सिलेबस के साथ शारीरिक परीक्षा की भी तैयारी कर रहे हैं। हालांकि परीक्षा की तिथि भी बदलती रहती है, इस पर भी नजर रखी जा रही है। अभी जो तिथि जारी हुई है, वह संभावित है। छात्र राजेश कुमार ने बताया कि आर्मी, एयरफोर्स और नेवी के लिए आवेदन किया है। जहां पहले सफलता मिलेगी, उधर ही चले जाएंगे। एसटीईटी की छात्रा रश्मि ने बताया कि परीक्षा की तैयारी लगभग पूरी है। अब रिवीजन हो रहा है। उम्मीद है कि पहली बार में ही सफलता मिलेगी। आर्मी के लिए चार से 13 जनवरी के बीच विभिन्न कटेगरी के लिए भर्ती की प्रक्रिया चलेगी। इसमें जूनियर कमीशन अधिकारी, सोल्जर नर्सिंग सहायक, नर्सिंग सहायक वेटनरी, सोल्जर जीडी, सोल्जर क्लर्क, तकनीक, ट्रेडमैन आदि शामिल हैं। पदों की संख्या जारी नहीं की गयी है।

जनवरी में एसटीईटी की संभावित परीक्षा: बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के तहत 37335 पदों के लिए 28 जनवरी को परीक्षा ली जाएगी। नौवीं और 10वीं कक्षा के लिए 25270 पदों पर और 11वीं और 12वीं के लिए 12065 पदों पर परीक्षा होगी। नौवीं और 10वीं के लिए स्नातक के साथ बीएड, 11वीं और 12वीं के लिए एमए के साथ बीएड की पात्रता अनिवार्य है।

वायुसेना के विभिन्न पदों के लिए परीक्षा मार्च में: एयरफोर्स ग्रुप एक्स (टेक्निकल) के लिए चार हजार पदों के लिए मार्च में परीक्षा होगी। इसमें विज्ञान संकाय से इंटर पास उम्मीदवारों की आयु 17 से 19 वर्ष होनी चाहिए। दो जनवरी तक आवेदन जमा होगा। एयरफोर्स ग्रुप वाई के लिए दो हजार पदों पर मार्च में परीक्षा होगी। दो हजार पदों के लिए उम्मीदवारों को 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास किसी भी संकाय में होना चाहिए।

नौसेना की परीक्षा होगी फरवरी में: भारतीय नौसेना आर्टिफिशर अप्रेंटिस पद पर विज्ञान गणित संकाय से 60 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास छात्रों को लिया जाएगा, जिनकी उम्र 17-21 साल होगी। 18 नवंबर को ही फॉर्म भरा गया है। 800 पदों के लिए फरवरी में इसकी होगी परीक्षा। वहीं भारतीय नौसेना के वरिष्ठ पदों के चार हजार पदों के लिए फरवरी में परीक्षा होगी। 60 मिनट में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। 12वीं पास छात्रों को 60 मिनट में 100 प्रश्नों का जवाब देना है।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Displaying 1 Comments
Have Your Say

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>