प्रमंडलीय आयुक्त राजेश कुमार और डीएम प्रणव कुमार के निर्देश को धरातल पर उतारने के लिए शुक्रवार को सदर अनुमंडल पदाधिकारी आशीष नारायण ने अपने कक्ष में ऑटो और ई-रिक्शा चालक संघ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और निर्देश दिया कि सोमवार से शहर के तीन चौराहों पर ऑटो और ई-रिक्शा नहीं रुकेंगे। सवारियों को चढ़ाने और उतारने के लिए चौक से एक सौ मीटर आगे या पीछे ही वाहन को रोकना होगा।

इसकी निगरानी चौराहे पर खड़ी पुलिस भी करेगी। इस व्यवस्था को सख्ती से लागू करने के लिए यातायात पुलिस निरीक्षक को जिम्मेदारी दी गई है। एसडीओ ने बताया कि सोमवार को शहर के तीन चौराहे तिलकामांझी, मनाली और कचहरी चौक पर बोर्ड लगा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ई-रिक्शा के रजिस्ट्रेशन के संबंध में जिला परिवहन पदाधिकारी से विचार-विमर्श किया जाएगा।

एसडीओ ने कहा कि चौराहे पर जाम लगने का एक कारण ऑटो और ई-रिक्शा का चौक पर रोकना भी है। उन्होंने कहा कि पुलिस भी इसकी सतत निगरानी करेगी। पकड़े जाने पर जुर्माना लगेगा और गाड़ी भी जब्त होगा। उन्होंने कहा कि प्रयोग के तौर पर अभी तीन चौराहे पर इसे लागू किया जा रहा है। बाद में शहर के सभी चौराहे पर इसे लागू किया जाएगा।

Whatsapp group Join

एसडीओ ने बताया कि शहर में ऑटो चालक की अनुमानित संख्या चार हजार है जबकि यूनियन में शामिल चालकों की संख्या मात्र 250 है। ई-रिक्शा की अनुमानित संख्या तीन हजार है और यूनियन में 500 चालक ही हैं। एसडीओ ने बताया कि सभी चालकों का डाटा बेस बनाने के लिए संघ से चालक का नाम, पूरा पता, आधार संख्या, डीएल नंबर, वाहन मालिक का नाम, मोबाइल संख्या, ई-रिक्शा और ऑटो का नंबर तथा संबंधित मार्ग का संकलन कर 16 जुलाई तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।