भागलपुर : सड़क पर फ्री में पढ़ाता है पुलिस वाला सिंघम और अभिनंदन, नेक कार्य के लिए जमकर तारीफ

अच्छे पुलिसवाले सिर्फ अपनी ड्यूटी ही नहीं करते, बल्कि अभिभावक, गुरु और सामाजिक सरोकार से जुड़ कर भी समाज का हित साधते हैं. ऐसा ही कुछ कर रहे नाथनगर के पुलिसवाले सिचन पासवान उर्फ सिंघम. सिंघम इन दिनों महादिलत व निहायत ही गरीब परिवार के बच्चों को मुफ्त पढ़ाने के लिए चर्चा में हैं. सोशल मीडिया पर उनहें पढ़ाते हुए फोटो खूब वायरल हो रहा है और इस नेक कार्य के लिए उन्हें तारीफें भी मिल रही हैं.

गरीब बच्चे ने झकझोर दिया…

सिंघम नाथनगर थाने में चौकीदार के पद पर तैनात हैं और उनकी ड्यूटी नाथनगर रेलवे स्टेशन के पास एसएस बालिका व सुखराजराय हाइस्कुल के बीच चोर बदमाशों को पकड़ने के लिए लगी है. उन्होंने बताया कि करीब दो माह पहले ड्यूटी के दौरान उन्हें एकिदन कुछ बच्चों ने कहा कि साहेब हम पढ़ना चाहते हैं,लेकिन पैसे नहीं हैं, काफी गरीब हैं. इस बात ने उनकी आत्मा अंदर से झकझोर दिया. बच्चों को उन्होंने पढ़ाने की ठान ली.

सिचन ने बताया कि स्टेशन के पास झुग्गी झोपड़ी में रहनेवाले चार बच्चों को उन्होंने सड़क पर ही पढ़ाना शुरू कर दिया. फिर आसपास के गरीब बच्चों को पता चला, तो वो भी आने लगे. वतर्मान में आठ से दस बच्चे उनकेपास पढ़ रहे हैं. बच्चों के साथ वे भी जमीन पर ही बैठते हैं और दो घंटों तक उन्हें तल्लीन हो पढ़ाते हैं. फिलहाल उनकी ड्यूटी नाथनगर केबिन के पास है.

बीए पास हैं सिचन, अपने बच्चों की प्राइवेट स्कूल में करा रहे पढ़ाई :

सिचन चौकीदार उर्फ सिंघम ने बताया कि वो अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में अच्छी शिक्षा दे रहे हैं. उधर, गरीब बच्चों का पढ़ाई पैसे के अभाव में रूकने की बात सुनी, तो अंदर का गुरु और अभिभावक जाग उठा. गरीब बच्चों को अपने बच्चों जैसा प्यार और शिक्षा देते हैं. उन्होंने बताया कि वे बीए पास हैं और वर्ग छह तक के गरीब छात्रों को पढ़ा रहे हैं.

मूंछ के कारण सिंघम और अभिनंदन के नाम से हैं मशहूर :

सिचन चौकीदार अपनी मूंछों की वजह से पहले तो सिंघम नाम से मशहूर हुए फिर भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन के नाम से. वे अपनी मूछ अभिनंदन के स्टाइल का रखते हैं, जिसे देख बड़े-बड़े चोर उचक्कों की हवा निकल जाती है. इसके अलावा अपनी फिटनेस पर भी खास ध्यान देते हैं. किसी बड़ी छापेमारी में अफसर उसे जरूर साथ ले जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *