भागलपुर में छह अाैर नवगछिया में तीन चरण में हाेगा पंचायत चुनाव.. छह पद के लिए हाेगी वाेटिंग

जिले में नाै चरणाें में पंचायत चुनाव हाेगा। शुक्रवार काे डीएम प्रणव कुमार की अध्यक्षता में पंचायत चुनाव के चरण तय करने काे लेकर बैठक हुई बैठक में इसपर निर्णय हुअा। भागलपुर के एसएसपी अाशीष भारती ने भागलपुर जिले में छह चरणाें तथा नवगछिया की एसपी स्वपना जी. मेश्राम ने नवगछिया अनुमंडल में तीन चरणाें में चुनाव कराने पर अपनी सहमति दी। अब यह प्रस्ताव राज्य निर्वाचन अायाेग काे भेजा जाएगा। चुनाव में हर बूथ पर पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। डीएम ने सभी बीडीअाे से एक-एक बूथ की भाैतिक जांच कर रिपाेर्ट देने काे कहा है। अफसराें ने बताया कि 2016 में जिले में 3376 बूथाें पर पंचायत चुनाव काे लेकर वाेटिंग हुई थी। लेकिन इस बार करीब तीस वार्ड के गंगा व काेसी में कट जाने के कारण कितने बूथाें पर चुनाव हाेगा इसका निर्णय जांच के बाद ही हाे पाएगा।

छह पद के लिए हाेगी वाेटिंग, शिकायत के लिए बनेगा रजिस्टर

पंचायत चुनाव में कुल छह पद के लिए वाेटिंग हाेगी। सभी बीडीअाे से कहा गया कि वे पंचायतवार मतदाता सूची का प्रभारी बनाकर इसकी सूची दें। पहले के बूथाें में अगर संशाेधन की जरूरत है ताे इसका भी प्रस्ताव मांगा गया है। पंचायत चुनाव में काैन बूथ संवेदनशील व काैन बूथ अतिसंवेदनशील हाेगा इसकी पहचान बीडीअाे व थानेदार मिलकर करेंगे। जनशिकायत पंजी बनेगी। प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना हाेगी। अपडेट वाेटर लिस्ट की बिक्री दाे रुपये प्रति पेज की दर से की जाएगी। इससे प्राप्त अाय प्रखंड में जमा हाेगा। मतदान केंद्र पर बूथ का नाम अंकित करने काे कहा गया है।

मतदान की तैयारियां पूरी

बैठक में जहां सभी बीडीअाे वीसी से जुड़े। जिला पंचायत राज पदाधिकारी प्रमाेद कुमार पांडेय, डिप्टी इलेक्शन अफसर श्वेता कुमारी व एसडीअाे अाशीष नारायण भी बैठक में माैजूद रहे। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को 28 दिसंबर तक मतदाता सूची का विखंडन कार्य अनिवार्य रूप से पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। बैलेट बाॅक्स काे निकाल कर जांच करने काे भी कहा गया है। अगर इसकी मरम्मत की जरूरत हाे ताे करवाएंगे। डीएम ने कहा कि पंचायत चुनाव से जुड़े सभी काम समय पर पूरे किये जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *