" />

भागलपुर : माेदी की हाेनेवाली चुनावी सभा काे लेकर पांच हेलीपैड चिह्नित, हवाई अड्डा अब एसपीजी के हवाले

adv

हवाई अड्डा मैदान में 11 अप्रैल काे पीएम नरेंद्र माेदी की हाेनेवाली चुनावी सभा काे लेकर प्रशासन ने सुरक्षा की मजबूत व्यवस्था के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए साेमवार काे डीएम प्रणव कुमार अाैर एसएसपी अाशीष भारती दल-बल के साथ हवाई अड्डा पहुंचे। सभा स्थल का जायजा लिया। सभा काे लेकर तैयारी ताे भाजपा की अाेर से की जा रही है, लेकिन सुरक्षा समेत बाकी व्यवस्था प्रशासनिक स्तर पर हाेगी। इसी कड़ी में डीएम ने एसपीजी के अधिकारियाें के साथ भी बैठक की। हवाई अड्डा अब एसपीजी के हवाले कर दिया गया है। वहां पहले से बने 41 फीट लंबे अाैर 27 फीट चाैड़े मंच से पीएम लाेगाें काे संबाेधित करेंगे। वहां तीन गेट सेंट्रल जेल की अाेर उत्तर की तरफ चहारदीवारी ताेड़कर खाेला जाएगा। दाे गेट पूरब की तरफ दीवार ताेड़कर बनाया जाएगा। एक मुख्य द्वार पहले से ही वहां है। इन सभी छह गेटाें से पब्लिक की इंट्री हाेगी।

इंजीनियरिंग काॅलेज, सैंडिस और सीएमएस समेत पांच जगहाें पर हाेगी वाहनाें की पार्किंग

डीएम प्रणव कुमार ने बताया कि पीएम के अागमन पर ट्रैफिक अस्त-व्यस्त न हाे, इसके लिए ट्रैफिक प्लान बनाने का जिम्मा सदर एसडीअाे अाैर डीएसपी काे साैंपा गया है। जब ट्रैफिक प्लान बन जाएगा ताे फिर उसी अाधार पर उसे लागू किया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि पीएम का 11 अप्रैल काे सुबह 10.30 से 11.15 तक भागलपुर में कार्यक्रम है। इसलिए बड़े वाहनाें के चलने पर भी पहले से ही राेक लगायी जा सकती है। अलग-अलग जगहाें से अानेवाले कार्यकर्ताअाें के वाहनाें के लिए अलग-अलग जगहाें पर पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। कहलगांव से अानेवाले वाहनाें की पार्किंग भागलपुर इंजीनियरिंग काॅलेज में हाेगी। भागलपुर शहर व दूसरे इलाके से अानेवाले वाहनाें की पार्किंग सैंडिस कंपाउंड अाैर सीएमएस हाईस्कूल में हाेगी। इसके अलावा बरारी के पॉलिटेक्निक कॉलेज अौर नवनिर्मित बाइपास पर भी गाड़ियां पार्क हाेंगी। जीरोमाइल चौक से तिलकामांझी चौक तक नो-व्हीकल जोन होगा। इस रास्ते से जुड़ने वाले सारी गलियां अौर दोनों चौकों पर बैरिकेडिंग की जाएगी। 10 मार्च की रात से ही पुलिसकर्मियों की ड्यूटी शुरू हो जाएगी, जो पीएम के जाने के बाद खत्म होगी। पुलिस की हर गाड़ियां वायरलेस से लैस रहेगी, ताकि सूचनाअों का अादान-प्रदान हो सके।

11 अप्रैल काे सुबह 10.30 से 11.15 तक पीएम का कार्यक्रम सभा में सीएम व डिप्टी सीएम के अाने की भी है संभावना

पांच हेलीपैड के लिए जगह चिह्नित हाेगी, सबके बीच 100 फीट की दूरी हाेगी

सभा में सीएम नीतीश कुमार अाैर डिप्टी सीएम सुशील माेदी के अाने की भी संभावना है। एेसे में संभावना है कि पीएम के साथ तीन अाैर एक-एक सीएम अाैर डिप्टी सीएम का हैलीकाॅप्टर हाेगा। इसके लिए हवाई अड्डा में हेलीपैड के लिए जगह चिह्नित कर वहां मार्किंग की जाएगी। हर हैलीपैड के बीच 100 फीट की दूरी हाेगी। वहां रन-वे की लंबाई तीन हजार फीट से ज्यादा है, इसलिए किसी तरह की दिक्कत नहीं अाएगी।

पीएम की सुरक्षा में चार एसपी, 28 एएसपी-डीएसपी समेत 3500 पुलिसवाले होंगे तैनात

पीएम की सुरक्षा में चार एसपी, 20 एएसपी-डीएसपी समेत कुल 3500 पुलिसवालों की तैनाती होगी। भागलपुर में फोर्स अौर संसाधनों की कमी को देखते हुए पड़ोसी जिला बांका अौर नवगछिया से भी फोर्स बुलाए गए हैं। इसके लिए अाईजी-डीअाईजी स्तर से दोनों जिले के एसपी को निर्देश जारी किया गया है। कार्यक्रम स्थल में ित्रस्तरीय सुरक्षा होगी, जिसमें जिला बल, पारा मिलिट्री फोर्स अौर एसपीजी के अधिकारियों का सुरक्षा घेरा होगा। हेलीपैड से लेकर मंच तक अाने वाले रास्तों की बैरिकेडिंग की जाएगी। मंच अौर डी एरिया की भी बैरिकेडिंग होगी। प्रधानमंत्री के साथ मंच पर कौन-कौन नेता रहेंगे, यह पहले से तय होगा अौर उन्हें परिचय-पत्र भी दिया जाएगा।

हर दरवाजे पर लगेगा मेटल डिटेक्टर

हवाई अड्डा में प्रवेश के हर दरवाजे पर डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर लगाया जाएगा, जिससे होकर सभी को गुजरना होगा। सोमवार को प्रधानमंत्री की सुरक्षा में शामिल एसपीजी के अधिकारी भागलपुर पहुंचे अौर हवाई अड्डा का जायजा लिया। एसपीजी अधिकारियों ने एसएसपी के साथ भी बैठक भी की। अापात स्थिति से निबटने के िलए सेफ हाउस भी बनाया जा रहा है।

चार डाॅक्टराें की टीम और एंबुलेंस हुई तैयार

पीएम की सभा के लिए मेडिकल काॅलेज के चार डाॅक्टराें की टीम तैयार हाे गई है। एडवांस लाइफ सपाेर्ट एंबुलेंस अाैर रक्त अधिकाेष की टीम भी खून के साथ वहां माैजूद रहेगी। इसके लिए मेडिसिन से डाॅ. हेमशंकर शर्मा, सर्जरी से डाॅ. अशाेक कुमार राय, हड्डी से डाॅ. एम. अाजम व एनेस्थेसिया से डाॅ. अाशुताेष कुमार सिंह की ड्यूटी लगी है। अधीक्षक डाॅ. अारसी मंडल ने बताया कि डीएम के निर्देश पर कमेटी का गठन हुअा है।

इन सामानों को अंदर ले जाने पर रहेगी पाबंदी

बैग, ब्रीफकेस, रेडियो, ट्रांजिस्टर पेजर, टेप रिकॉर्डर, कैमरा दूरबीन, डिजिटल डायरी, कंप्यूटर, लैपटॉप, रिमोट कंट्रोल कार लॉक की चाबी, हथियार, कारतूस, थरमस, पानी का बोतल, सिगरेट, बीड़ी, माचिस, लाइटर, छुरी, लेजर लाइट, रेजर, कैंची, पेचकस, ब्लेड, दारू, टिन का केन, नुकीली वस्तु, पटाखा, परफ्यूम, ज्वलनशील पदार्थ, छाता, स्प्रे टॉय गन, वीडियो कैमरा, आईपोड, तार आदि।

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

adv
error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......