भागलपुर-नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस गोड्डा से चलेगी.. रेलवे बोर्ड से नोटिफिकेशन

भागलपुर-नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस को गोड्डा से चलाने की तैयारी है। इस बारे में रेलवे बोर्ड से नोटिफिकेशन हो गया है। कोरोना काल में भागलपुर-नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस बंद कर दी गई है। अन्य ट्रेनों की तरह इसका परिचालन शुरू नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि जब यह ट्रेन चलेगी तो गोड्डा से ही परिचालन शुरू होगा। विभागीय स्तर पर इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

रेलवे बोर्ड से तीन फरवरी को नोटिफिकेशन हुआ है, जिसकी कॉपी पूर्व रेलवे, उत्तर रेलवे, पूर्व मध्य रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे के जीएम को दी गई है। हालांकि भागलपुर स्टेशन पर इसकी अधिकारिक सूचना नहीं आयी है, लेकिन इसकी तैयारी शुरू हो गई है। ट्रेन को गोड्डा से चलाने पर एक्सप्रेस ट्रेन से इसका कटेगरी भी बदल दी जाएगी। रेलवे बोर्ड के नोटिफिकेशन के अनुसार गोड्डा से चलने पर यह ट्रेन हमसफर ट्रेन की कटेगरी में आ जाएगी।

भागलपुर और गोड्डा के बीच ट्रेन का स्टॉपेज बाराहाट, मंदारहिल, हसडीहा और पोड़ैयाहाट में दिया गया है। स्टॉपेज तय करने के लिए पूर्व रेलवे के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। अलबत्ता अगर इस ट्रेन को गोड्डा से चलाया जाता है तो भागलपुर से दिल्ली की एक ट्रेन छीन जाएगी। भागलपुर से दिल्ली के लिए अतिरिक्त ट्रेन की मांग लंबे दिनों से हो रही है। विक्रमशिला के अलावा कोई ऐसी ट्रेन नहीं है जो नियमित रूप से भागलपुर से दिल्ली के लिए खुलती हो। साप्ताहिक एक्सप्रेस इकलौती ट्रेन थी जो शाम में भागलपुर से दिल्ली के लिए रवाना होती थी।

जेडआरयूसीसी सदस्य ने किया विरोध

जेडआरयूसीसी के सदस्य अभय बर्मन ने रेलमंत्री को पत्र लिखकर कहा है कि भागलपुर रेलवे स्टेशन से खुलने वाली किसी भी गाड़ी को अन्यत्र ले जाने से इस क्षेत्र की रेल यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। इसलिए जनहित में 12349/12350 भागलपुर-नई दिल्ली एक्सप्रेस को गोड्डा तक विस्तार करने के निर्देश को स्थगित करने का अनुरोध किया है। उन्होंने गोड्डा-नई दिल्ली के लिए कोई नई ट्रेन दी जाय जिससे यात्रियों को सहूलियत भी होगी और भागलपुर से ट्रेन भी नहीं छिनेगी। भागलपुर पूर्व रेल के मालदा डिवीजन में सर्वाधिक राजस्व रेल को दे रहा है। भागलपुर बिहार का सबसे पुराना कमिश्नरी है। जिले की आबादी 30 लाख से अधिक है, इसलिए लोगों की जरूरत को देखते हुए भागलपुर से कोई ट्रेन विस्तारित नहीं कर गोड्डा से नई ट्रेन दी जाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *