" />
Published On: Sat, Oct 20th, 2018

भागलपुर : जरा सी लापरवाही पर गुड़हट्टा चौक स्थित मां दुर्गा का पूजा पंडाल शनिवार को जलकर खाक

भागलपुर :  जरा सी लापरवाही पर गुड़हट्टा चौक स्थित मां दुर्गा का पूजा पंडाल शनिवार को जलकर खाक हो गया। रोक के बावजूद पंडाल के समीप किसी युवक ने पटाखा जला दिया। जिसकी चिंगारी के से पंडाल के पिछले छोर में आग लगी। जो पूरे पंडाल में बड़ी तेजी से फैल गई। आग के कारण पंडाल में मौजूद मां दुर्गा की प्रतिमा को भी नुकसान पहुंचा। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की छह गाडिय़ों से काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। जानकारी होने पर मौके पर ट्रेनी आइएएस तरणजोत सिंह, सिटी डीएसपी राजवंश सिंह, सदर एसडीओ आशीष नारायण समेत अन्य पहुंचे थे।

आग पर कंट्रोल नहीं कर पाया फायर कंट्रोल सिलिंडर

मूर्ति विसर्जन में अचानक लगी आग के कारण वहां अफरातफरी का माहौल हो गया। कुछ लोगों ने स्थानीय दुकानों में मौजूद फायर कंट्रोल सिलिंडर को निकालकर आग पर काबू पाना चाहा। मगर पंडाल का कपड़ा इतना पतला था कि आग तेजी से फैल गई। इस कारण सिलिंडर से आग पर काबू नहीं पाया जा सका। तब तक मामले की जानकारी मोजाहिदपुर इंस्पेक्टर अमर विश्वास को हुई। उन्होंने तत्काल फायर ब्रिगेड को फोन कर घटना की जानकारी दी। फायर ब्रिगेड की गाड़ी ससमय निकल गई। मगर कहीं कहीं जाम रहने के कारण गाड़ी को आने में विलंब हो गया था। मगर कुछ अंतराल पर सारी गाडिय़ा मौके पर पहुंच गई।

फिर से प्राण प्रतिष्ठा के बाद विसर्जन के लिए निकली प्रतिमा

आग के कारण मां दुर्गा की प्रतिमा क्षतिग्रस्त हो गई थी। ऐसे में स्थानीय पूजा समिति के लोगों ने आग पर काबू पाने के बाद प्रतिमा के आसपास कपड़ों से घेर दिया और फिर से प्रतिमा को तैयार किया गया। इसके बाद फिर से प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा कराई गई। काफी संख्या में स्थानीय महिलाओं ने प्रतिमा की पूजा की। इसके बाद प्रतिमा विसर्जन के लिए ले जाया गया। इस दौरान कई महिलाओं और स्थानीय लोगों की आंखें भर आई। वहीं पंडाल में आग लगने के बाद लोग तरह तरह की बातें कर रहे थे। कुछ लोगों का कहना था कि शनिवार को प्रतिमा विसर्जन के लिए निकल रही थी। इस कारण ऐसा हुआ है।

फोटो खींचने के विवाद में भिड़े दो पक्ष

गुड़हट्टा चौक पर अगलगी की फोटो खिंचने की बात पर स्थानीय पूजा समिति और कुछ युवक आपस में भिड़ गए। पूजा समिति के लोग अगलगी की फोटो खिंचने से मना कर रहे थे। इसी बात को लेकर कुछ युवकों की पिटाई भी हुई है। उन लोगों ने फोटो खिंचने की बात पर मीडिया वालों से भी दुर्व्यवहार किया। पटाखा जलाने वाले युवक की पहचान काजीचक के राजा समेत एक अन्य युवक के रुप में हुई है। वहीं कुछ युवक मामले को तूल देने के फिराक में थे। जिसे स्थानीय पुलिस ने खदेड़ दिया। घटना की जानकारी नहीं होने पर पूजा महासमिति के भी कई लोग पहुंचे थे।

About the Author

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......