भागलपुर | कोरोनाकाल में तीन माह से ठप रेल सेवा से हुए घाटे को पाटने के लिए रेलवे ने कई पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदलने की योजना बनाई है। 200 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय करने वाली ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदला जाएगा। भागलपुर रूट की 4 पैसेंजर ट्रेन देशभर की 512 ट्रेनों की सूची में है। एक्सप्रेस में बदले जाने के बाद ट्रेन के छोटे स्टेशनों पर स्टॉपेज खत्म किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के कोचिंग सेल ने सभी जोन के सीपीटीएम से लिस्ट मांगी है। 200 किमी से अधिक दूरी तय करने वाली पैसेंजर ट्रेनों की लिस्ट तैयार करने के साथ ही गति बढ़ाने और ठहराव कम करने को कहा है। इनमें भागलपुर रूट पर चलने वाली जमालपुर-रामपुरहाट पैसेंजर, भागलपुर-अजीमगंज पैसेंजर, राजगीर-हावड़ा पैसेंजर और जयनगर हावड़ा पैसेंजर को एक्सप्रेस में बदला जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि पैसेंजर को एक्सप्रेस बनाने की योजना व किराए में बढ़ोतरी की तैयारी है। पहले से हो रही 10 रुपए तक की यात्रा अब 30 रुपए में होगी।

सप्ताह में तीन दिन चलने वाली रांची-भागलपुर एक्सप्रेस गाेड्‌डा तक जाएगी। बेंगलुरू में आईआरटीटीसी की बैठक में इसे सहमति मिली। कोरोना से हालात सामान्य होने पर इसे लागू किया जाएगा। ट्रेन रांची-भागलपुर हंसडीहा के रास्ते गोड्डा जाएगी। भागलपुर से यह पहली ट्रेन होगी। आईआरटीटीसी से सैद्धांतिक मंजूरी के बाद इसे रेलवे बोर्ड की स्वीकृति का इंतजार है। पूर्व रेलवे ने इसकी टाइमिंग बनाई है।

रांची-बैजनाथ धाम इंटरसिटी अब दुमका तक जाएगी

रांची-बैजनाथधाम-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस अब दुमका तक चलेगी। इसका विस्तार किया गया है। रेलवे बोर्ड के अनुसार, यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी। ट्रेन के परिचालन के लिए संभावित समय-सारणी भी तय की गई थी। ट्रेन-13319 (दुमका-बैजनाथ धाम-रांची एक्सप्रेस) दुमका से सुबह 3.45 बजे खुलेगी और 4.40 बजे देवघर पहुंचेगी और 4:45 बजे प्रस्थान करेगी। ट्रेन-13319 (रांची-बैजनाथ धाम-दुमका एक्सप्रेस) रांची से दोपहर 1.25 बजे प्रस्थान करेगी और रात 9.55 बजे देवघर पहुंचेगी। रात 10 बजे देवघर से खुलेगी और रात 11.15 बजे दुमका पहुंचेगी। यह ट्रेन घोरमारा व बासुकीनाथ में रुकेगी। रांची से जसीडीह तक इस ट्रेन का परिचालन इलेक्ट्रिक इंजन से और जसीडीह से दुमका तक डीजल इंजन से होगा।

Whatsapp group Join

कविगुरु एक्सप्रेस जमालपुर से खुलेगी, नई टाइमिंग जारी

कोरोना संकट से मुक्ति के बाद भागलपुर-हावड़ा कविगुरु एक्सप्रेस जमालपुर से खुलेगी। अभी तक यह भागलपुर से खुलती थी। रेलवे ने इसकी नई समय सारिणी जारी की है। जमालपुर से भागलपुर के बीच ट्रेन बरियारपुर और सुल्तानगंज में भी रुकेगी। जमालपुर से यह रोज सुबह 4.30 बजे खुलेगी और भागलपुर 5.55 बजे पहुंचेगी। 10 मिनट रुकने के बाद 6.05 बजे हावड़ा के लिए रवाना होगी। हावड़ा से भागलपुर के बीच समय में कोई बदलाव नहीं है। हावड़ा से वापसी में कवि गुरु भागलपुर जंक्शन रात 8.30 बजे पहुंचेगी और 8.40 बजे खुलेगी। जमालपुर रात 10.05 बजे पहुंचेगी। बता दें कि दिसंबर-2018 में इसका विस्तार बोलपुर सिटी शांति निकेतन से भागलपुर तक किया गया था। इससे बांका, बौंसी, हंसडीहा और दुमका के यात्रियों को काफी सहूलियत हुई है।