भागलपुर : अब लजीज जर्दालू आम ऑनलाइन खरीदें। डाकिया इसे आपके घर तक पहुंचाएगा। इसके लिए डाकघर कोई सेवा शुल्क नहीं लेगा। लॉकडाउन के दौरान यातायात के साधनों की कमी को देखते हुए बिहार सरकार और डाक विभाग द्वारा यह पहल की गई है।

किसानों और उपभोक्ताओं के हित में ‘बाग से घर तक’ योजना के तहत यह सुविधा दी जाएगी। जर्दालू आम की ऑनलाइन बुकिंग एक से 20 जून तक की जा सकती है। डाक विभाग के अनुसार न्यूनतम पांच किलोग्राम तक आम की भागलपुर और पटना के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराई जा सकती है। ऑनलाइन बुकिंग करते ही संबंधित किसान के मोबाइल फोन पर मैसेज आएगा। जिस दर से बुकिंग कराई गई होगी, वह राशि किसान के खाते में जमा हो जाएगी। डाककर्मी खरीदार को आम पहुंचा देगा।

भागलपुरी जर्दालू आम उत्पादक संघ ने कहा है कि जर्दालू आम की भारी मांग है, लेकिन यातायात साधनों की कमी से इसकी आपूर्ति प्रभावित हो रही है। संघ के अध्यक्ष व सुल्तानगंज निवासी मैंगोमेन अशोक चौधरी ने कहा कि बिहार सरकार का उद्यान विभाग डाक विभाग के माध्यम से इस बार लोगों के घरों पर आम आपूर्ति के लिए ऑनलाइन आर्डर ले रहा है। किसान उत्पादक संघ को 10 हजार किलो से अधिक आपूर्ति का आर्डर मिला है। उन्होंने बताया कि देश के अन्य हिस्सों से भी इसकी आपूर्ति के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है। लॉकडाउन के कारण सभी जगहों से ट्रेनों का परिचालन नहीं हो रहा है। इस कारण दूसरी जगहों पर आम नहीं भेजे जा सके हैं।

Whatsapp group Join