" />

बड़ी खबर : रेलवे में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी.. आज से तत्काल बुकिंग की सुविधा

रेलवे में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अब यात्री रेलवे यात्रा के लिए तत्काल टिकट भी बुक करा सकेंगे. यह सुविधा कल यानी 30 जून से शुरू हो जाएगी. रेलवे की यह सुविधा तकीबन 100 दिनों बाद शुरू हो रही है. इस फैसले के बाद यात्री एक दिन पहले भी टिकट बुक करा सकेंगे.

न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार रेलवे द्वारा चलाई जा रही विशेष ट्रेन और एसी ट्रेन में 30 जून से तत्काल बुकिंग की सुविधा शुरू हो जाएगी. रेलवे के इस फैसले के बाद लोग एक दिन पहले भी रेलवे में टिकट बुक करा सकेंगे. नियमों के मुताबिक जिन स्पेशल ट्रेन की नंबर 0 शुरू होगी इनमें यह सुविधा कल से शुरू हो जाएगी. इसके अलावा तत्काल टिकट रेलवे की वेबसाइट से कराई जा सकती है. तत्काल टिकट से यात्रा के दौरान यात्री को अपने साथ आईडी प्रूफ रखना होगा.

कैसे बुक कराएं टिकट– इंडियन रेलवे के अनुसार टट्काल टिकट के लिए IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा. वहां पर विंडो खोलने के बाद तत्काल टिकट बुक कराने का ऑप्शन आएगा. यहां पर आप अपनी पूरी जानकारी भर के टिकट बुक करने के लिए आवेदन कर दे, इसके बाद एक ओटीपी आएगा. ओटीपी कन्फर्म होने केबाद टिकट कट जाएगा.

मार्च से बंद है तत्काल बुकिंग– रेलवे ने तत्काल बुकिंग सेवा को मार्च से ही बंद कर रखा है. लॉकडाउन से पहले देशभर में रेलवेसेवा बंद कर दिया गया था, जिसके बाद सरकार ने 1 जून से देशभर में 200 स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की थी, बता दें कि उस वक्च भी रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग सेवा शुरू नहीं की थी.

टिकट कैंसिलेशन के नियम में हो चुका है बदलाव– रेलवे द्वारा टिकट कैंसिलेशन में भी बदलाव किया गया है. नये नियम के अनुसार अब यात्री यात्रा की तारीख से छह महीने तक काउंटर से अपना पैसा वापस ले सकते हैं. दरअसल सेंट्रल रेलवे ने पहले ट्वीट कर जानकारी दी थी कि लॉकडाउन) के दौरान रद्द कि जाने वाली ट्रेनों की टिकट का पैसा 30 जून तक वापस लिया जा सकता है.

ट्रेनों में मिलेगी ऑपरेशन थिएटरों की तरह ताजी हवा

1 जून से चल रही है 200 ट्रेनें- 31 मई को लॉकडाउन 4.0 की समयसीमा खत्म हो जाने के बाद से यानी 1 जून से भारतीय रेलवे देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 200 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू कर चुकी है. इन ट्रेनों में सफर करने के लिए 22 मई से ही टिकटों की बुकिंग शुरू हो गयी है. इन ट्रेनों में सफर करने वाले 30 दिन पहले भी सीटों की बुकिंग करवा सकते हैं.

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>