बिहार में मास्क नहीं पहनने पर होगी सख्ती, इतना रुपया देना होगा जुर्माना

बिहार में शनिवार को एक साथ 349 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान की गई। इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11460 हो गयी। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार औरंगाबाद में 2, बाँका में 2, भागलपुर में 14, भोजपुर में 20, बक्सर में 2, दरभंगा में 14, गया में 34, गोपालगंज में 13, जमुई में 1, कैमूर में 3, खगड़िया में 16, किशनगंज में 4, लखीसराय में 1, मधेपुरा में 6, मधुबनी में 5, मुंगेर में 5, मुजफ्फरपुर में 44, नालंदा में 19, नवादा में 6, पटना में 24, सहरसा में 53, समस्तीपुर में 2, सारण में 24, शेखपुरा में 1, सीतामढ़ी में 1, वैशाली में 5 और पश्चिमी चंपारण में 21 नए संक्रमितों की पहचान की गई।

बिहार में मास्क नहीं पहनने पर होगी सख्ती, देना होगा जुर्माना

बिहार में अगर कोई बिना फेस मास्क के दिखेगा तो उससे 50 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को बिहार महामारी कोविड-19 विनियमावली, 2020 में संशोधन करते हुए मास्क नहीं पहनने वालों पर 50 रुपये अर्थदंड लगाने का आदेश जारी कर दिया। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत ने इससे संबंधित अधिकार डीएम को दिया।

गौरतलब हो कि राज्य में मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। इसी के तहत जुर्माना वसूलने का यह निर्णय लिया गया है। हालांकि जुर्माना वसूलने के बाद उन्हें मुफ्त में दो मास्क भी दिए जाएंगे। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए निरंतर जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *