बिहार में इसी माह के अंतिम सप्ताह में राज्य के छठी से आठवीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल खुल जाएंगे। राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने इसको लेकर अपना मंतव्य बना लिया है। जल्द इसको लेकर आदेश जारी हो सकता है।

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने मंगलवार को ‘हिन्दुस्तान’ को बताया कि जनवरी के आखिरी सप्ताह में सभी मध्य विद्यालय खोल दिए जाएंगे। इसके बाद प्राथमिक स्कूलों को खोलने की बारी है। सबकुछ ठीक रहा तो फरवरी के पहले सप्ताह में राज्यभर के छोटे बच्चों के प्राथमिक स्कूल (पहली से पांचवीं कक्षा) भी खुल जाएंगे। तब पहली से 12वीं तक के बच्चों के स्कूल एकसाथ संचालित होने लगेंगे। प्रधान सचिव ने बताया कि फिलहाल संचालित हो रहे राज्य के हाईस्कूल व इंटर स्कूलों की स्थिति की समीक्षा 18 जनवरी के बाद की जाएगी। इसके साथ ही मध्य विद्यालयों के संचालन का भी आदेश निर्गत हो जाएगा।

कोरोना संक्रमण से बच्चों को सुरक्षित रखने को लेकर 4 जनवरी से खुले स्कूल-कालेजों को लेकर जो गाइडलाइन जारी हुई है, उसका अनुपालन मध्य और प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के लिए भी किया जाएगा। गौरतलब हो कि 4 जनवरी से 9वीं से 12वीं तक के राज्यभर के करीब 8000 ही स्कूल खुले हैं। इनमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या करीब 45 लाख है। वहीं अभी भी पहली से आठवीं तक के करीब 80 हजार से अधिक स्कूलों के दो करोड़ बच्चे घरों में ही हैं। 14 मार्च 2020 से ही इनके स्कूल बंद हैं

Whatsapp group Join