" />

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2018: व्हाइटनर का इस्तेमाल करने वाले छात्रों को लेकर बिहार बोर्ड ने किया ऐलान

Graduation after BSEB inter result 2018: इंटर और स्नातक में नामांकन को लेकर इस बार छात्रों को भटकना नहीं पड़ेगा। इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में नामांकन की तरह इंटर और स्नातक में नामांकन लिये जाएंगे। छात्रों को एक जगह पर सारी जानकारी उपलब्ध हो जायेगी। इसके लिए बिहार बोर्ड ऑनलाइन प्रास्पेक्टस जारी करेगा। इसमें रजिस्ट्रेशन से लेकर परीक्षा फॉर्म भरने से संबंधित सारी जानकारी रहेगी।

इस बार इंटर और स्नातक में नामांकन के लिए सारी प्रक्रियाएं ऑनलाइन होंगी। जल्द ही नामांकन संबंधित एक वेबसाइट लॉन्च होगा। छात्र वेबसाइट तक पहुंच सकें, इसके लिए उसे बिहार बोर्ड कीवेबसाइट से लिंक किया जायेगा। बिहार बोर्ड की मानें तो अप्रैल के अंतिम सप्ताह या मई के प्रथम सप्ताह में वेबसाइट बन जाएगी।

रिजल्ट निकलने के साथ नामांकन प्रक्रिया होगी शुरू : मैट्रिक के रिजल्ट पर इंटर व इंटर के रिजल्ट पर स्नातक में नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी। बिहार बोर्ड की माने तो मेरिट लिस्ट तीन बार निकलेगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर उन्हीं छात्रों को नामांकन का मौका मिलेगा, जो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेंगे। नामांकन में प्रदेश भर के सभी सरकारी व निजी इंटर स्कूल-कॉलेज, डिग्री कॉलेज शामिल होंगे।

– मई के दूसरे सप्ताह में प्रॉस्पेक्टस होगा लांच, नामांकन संबंधित सारी जानकारी रहेगी उपलब्ध
– ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों को ही मिलेगा नामांकन का मौका

200 रुपए हो सकती है रजिस्ट्रेशन फीस
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस करीब दो सौ रुपए रखी जायेगी। एक बार रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद छात्रों को फिर कुछ नहीं करना होगा। नामांकन के लिए कोई अलग से प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी।

ऑनलाइन के फायदे
– कॉलेज की सारी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी
– छात्रों को नामांकन के पहले सारी जानकारी मिल जायेगी
– हर कॉलेज के इन्फ्रास्ट्रक्चर के बारे में छात्र जान पायेंगे
– छात्र ठगी से बच सकेंगे, नामांकन की प्रक्रिया पारदर्शी होगी

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......