" />

बिहार बोर्ड ने इंटर सत्र 2020-22 में नामांकन के लिए आवेदन की तिथि जारी की

बिहार बोर्ड ने इंटर सत्र 2020-22 में नामांकन के लिए आवेदन की तिथि जारी कर दी है। इच्छुक विद्यार्थी एक से 10 जुलाई तक नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे। आवेदन के लिए सामान्य पॉस्पेक्टस को सोमवार को बोर्ड ओएफएसएस वेबसाइट www.ofssbihar.in पर डाला जाएगा। छात्र सोमवार को वेबसाइट पर तीन बजे के बाद आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं। साथ में पॉस्पेक्टस पढ़कर आवेदन करने की प्रक्रिया, चयन की प्रक्रिया, आरक्षण आदि नियमों को जान पाएंगे।

इंटर नामांकन के लिए बनाए गए 4089 बनाये गए वसुधा केंद्र

इंटर सत्र 2020-22 में नामांकन के लिए तारीख की घोषणा कर दी गई है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए राज्य भर में 4089 वसुधा केंद्र बनाये गए हैं। छात्र वसुधा केंद्र के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र से भी आवेदन भरा जायेगा। ज्ञात हो कि बिहार बोर्ड से मैट्रिक उत्तीर्ण छात्र फॉर्म संख्या पांच और सीबीएसई, आईसीएसई से उत्तीर्ण छात्र के लिए फॉर्म संख्या छह निर्धारित की गयी है। फार्म भरने के बाद विद्यार्थी को यूजर आईडी और पासवर्ड उनके मोबाइल नंबर और ई-मेल पर मिलेगा। इंटर नामांकन के आवेदन के लिए तीन सौ रुपए शुल्क देने होंगे। बिना शुल्क दिये आवेदन जमा नहीं होगा।

बोर्ड की मानें तो एक मोबाइल नंबर और एक ई-मेल आईडी का इस्तेमाल मात्र एक आवेदन भरने में किया जायेगा। विद्यार्थी ओएफएसएस के माध्यम से राज्य के विभिन्न इंटर कॉलेज और स्कूलों की जानकारी ले सकते हैं। पिछले साल का कटऑफ भी देख सकते हैं। छात्र एक बार जिस कॉलेज का विकल्प भरेंगे,वो फिर बदला नहीं जा सकेगा।

– सीबीएसई और आईसीएसई छात्र को बाद में मौका मिलेगा

बोर्ड की मानें तो सीबीएसई और आईसीएसई का 10वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद उन छात्रों को मौका दिया जायेगा। इन बोर्ड के छात्रों के लिए दुबारा आवेदन की तिथि जारी की जायेगी।

नामांकन में आरक्षण और कोटा

कोटि – आरक्षण
अनूसूचित जाति – 16 फीसदी
अनूसूचित जनजाति – एक फीसदी
अत्यंत पिछ़डा वर्ग – 18 फीसदी
पिछड़ा वर्ग – 12 फीसदी
पिछड़ा वर्ग की महिला – तीन फीसदी
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग – 10 फीसदी
दिव्यांग – पांच फीसदी

तीन माध्यम से छात्र भर पाएंगे फॉर्म

– वसुधा केंद्र
– जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र
– घर में अथवा किसी अन्य स्थान से कंप्यूटर के माध्यम से

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>