बिहार : बेरोजगारों के लिए बनाया अपना रोजगार पोर्टल, युवाओं को मिलेगी जॉब की जानकारी

बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए बिहार का अब अपना रोजगार पोर्टल बना है। श्रम संसाधन विभाग द्वारा यह राज्यस्तरीय नियोजन पोर्टल तैयार कराया है। इस पोर्टल पर राज्य के साथ-साथ देश और विदेशों में उपलब्ध रोजगार के अवसरों का भी समेकित ब्योरा उपलब्ध होगा। विभाग इस पोर्टल से बड़ी कंपनियों को भी जोड़ने की योजना पर काम कर रहा है।

राज्य में अभी तक केंद्रीय पोर्टल की मदद से बेरोजगारों के निबंधन का काम किया जा रहा है। राज्य के सभी नियोजनालयों के माध्यम से नेशनल कॅरियर सर्विस प्रोजेक्ट के तहत वर्ष 2016 से नेशनल कॅरियर पोर्टल पर ऑनलाइन निबंधन का कार्य किया जा रहा है। इसके माध्यम से अब तक 12 लाख 32 हजार आवेदकों का निबंधन किया जा चुका है। मगर अब केंद्रीय पोर्टल पर निर्भरता खत्म होगी। रोजगार की चाह रखने वाले बिहार के युवा अब राज्य के अपने नियोजन पोर्टल पर निबंधन करा सकेंगे।

इस पोर्टल के जरिए उन्हें देश-दुनिया के तमाम रोजगार संबंधी अवसरों की जानकारी घर बैठे ही मुहैया हो जाएगी। विभाग प्रमंडलीय स्तर पर इसका एक मॉनिटरिंग सेल गठन की भी तैयारी कर रहा है। हालांकि, कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते यह काम थोड़ा प्रभावित हुआ है।

पांच साल में लगे 627 नियोजन मेले

विभाग द्वारा बीते पांच सालों में 627 नियोजन मेला या नियोजन शिविर का आयोजन किया गया है। इसके अलावा अन्य प्लेसमेंट कार्यक्रमों के माध्यम से कुल दो लाख 63 हजार 348 युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया है। यही नहीं बिहार कौशल विकास मिशन के माघ्यम से भी 10 लाख 94 हजार 767 छात्रों को प्रशिक्षण दिए जाने का दावा विभाग ने किया है। वर्तमान में भी एक लाख 35 हजार 249 छात्र अध्ययनरत हैं।

नियोजन पोर्टल तैयार है। इस पोर्टल के जरिए राज्य के युवाओं के अधिकाधिक नियोजन के लिए बड़ी कंपनियों का भी निबंधन कराया जा रहा है। प्रमंडलीय स्तर पर भी मॉनिटरिंग सेल गठित किए जाएंगे। हमारी कोशिश है कि राज्य के युवाओं को अधिकाधिक रोजगार मिले। – विजय कुमार सिन्हा, मंत्री श्रम संसाधन विभाग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......