बिहार : बीते कई दिन से पटना में धरना दे रहे शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी.. काउंसलिंग डेट

नियुक्ति की मांग को लेकर बीते कई दिन से पटना में धरना दे रहे शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. 90 हजार से ज्यादा पदों पर बहाली की काउंसलिंग डेट जल्द ही जारी होगी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नियोजित शिक्षकों की वर्तमान बहाली प्रक्रिया पर शिक्षा विभाग के डायरेक्टर रंजीत कुमार सिंह ने बयान दिया है.

उन्होंने कहा है कि दो दिनों के अंदर शिक्षा विभाग नियोजित शिक्षकों के बहाली प्रक्रिया पर फैसला लेगा और फैसला अच्छा होगा. कहा कि पटना में धरना दे रहे अभ्यर्थी ठंड में न रहें, निश्चिंत होकर अपने घर जाएं. सरकार एक-दो दिनों में नियोजन मामले में बड़ा फैसला लेगी. इसके साथ ही उन्होंने यह साफ कर दिया कि बहाली रद्द नहीं की जाएगी और नियोजन प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा.

उनके मुताबिक, नियोजन प्रक्रिया में इसलिए देर हो रही है कि बड़ी संख्या में फर्जी सर्टिफिकेट जमा हुए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, रंजीत कुमार सिंह ने कहा कि आज शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक हुई है, जिसमें मुख्यमंत्री ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर विशेष जोर दिया है. शिक्षक अभ्यर्थियों को अगले एक-दो दिनों में अच्छी खबर मिल सकती है.

बिहार में जो प्राथमिक शिक्षकों का नियोजन होना है. वह पूरी छानबीन और अच्छी तरह से सर्टिफिकेट जांच के बाद ही होगा. ओपन कैंप से ही प्राथमिक शिक्षकों का नियोजन होगा’. बताया जा रहा है कि विभाग सभी शिक्षक अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट की जांच कर रही है. इसमें अभी कम से कम एक महीने का समय लगेगा.

पंचायत चुनाव के कारण नियोजन की प्रक्रिया में बाधा नहीं आएगी. गौरतलब है कि पटना के गर्दनीबाग में 18 जनवरी से नियोजित शिक्षक अभ्यर्थी धरना दे रहे हैं. उन पर 19 जनवरी को लाठीचार्ज भी किया गया था. अभ्यर्थियों को डर था कि सरकार इस वैकेंसी को रद्द कर देगी, लेकिन प्राथमिक शिक्षा के निदेशक के आश्वासन के बाद यह साफ हो गया कि नियोजन प्रक्रिया तेज होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......