पटना| बिहार बाेर्ड ने मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2020 के लिए भराए जा रहे फॉर्म में बदलाव कर दिया है। कोटि का कॉलम बदला गया है। अब बाकी बचे स्टूडेंट्स को नया फॉर्म भरना होगा। बोर्ड की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार मैट्रिक-इंटर परीक्षा के लिए भराए जा रहे फॉर्म में जाति कोटे में जनरल, बीसी-1, बीसी-2, एससी एवं एसटी का कॉलम निर्धारित था।

अब बीसी-1 व बीसी-2 के बदले ईबीसी तथा बीसी का कॉलम दिया गया है। संशोधित परीक्षा फॉर्म वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। बोर्ड के अनुसार अपरिहार्य कारणों से ऐसा किया गया है। सभी संस्थानों को निर्देश दिया गया है कि वे बाकी बचे छात्रों को नया फॉर्म डाउनलोड कर भरने के लिए दें और इसी के अनुसार फॉर्म को ऑनलाइन करें। वहीं मैट्रिक परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए भी नया फॉर्म उपयोग करने का निर्देश संस्थानों को दिया गया है।

तारीख भी बढ़ाई है

बिहार बोर्ड ने इंटर का परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि पहले 29 जून से 8 जुलाई तय की थी, जिसे बढ़ाकर 15 जुलाई किया है। मैट्रिक परीक्षा के लिए पहले 1 से 10 जुलाई तक फाॅर्म भरने की तारीख थी, जिसे बढ़ाकर 17 जुलाई किया गया है। फॉर्म भरने व शुल्क जमा करने की तिथि बढ़ी है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भी बदलाव किया था। छात्रों के माता-पिता का नाम हिंदी में लिखने का कॉलम जोड़ा गया था।

Whatsapp group Join