बिहार : बाइक पर पीछे बैठने वालों के लिए लागू होगा सख्त नियम, नहीं तो कटेगा चालान

बिहार में बाइक चलाने वाले के साथ ही पीछे बैठने वाले सवारी के लिए बिहार परिवहन नियम को और सख्त करने जा रहा है. जल्द ही बाइक पर पीछे बैठने वाले सवारी को हेलमेट लगाना जल्द ही बेहद जरूरी होगा. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी जेब ढीली भी हो सकती है. बिहार परिवहन विभाग (Transport Department, Government of Bihar) के इस प्रस्ताव को नियम बना कर लागू करने की तैयारियां शुरू हो गयी हैं.

एमवीआइ केके त्रिपाठी ने बताया कि परिवहन मंत्री शीला कुमारी व परिवहन सचिव संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई वर्चुअल बैठक में यह प्रस्ताव लाया गया है. उन्होंने बताया कि जल्द ही विभाग के स्तर पर इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा. इसके बाद बाइक पर दोनों सवारों का हेलमेट पहनना अनिवार्य हो जायेगा.

एमवीआइ केके त्रिपाठी के मुताबिक, अभी लोगों को इस विषय में जानकारी दी जायेगी और उन्हें जागरूक किया जायेगा. इसके साथ ही वाहन चेकिंग में लगे पुलिसकर्मियों को भी इस कानून के विषय में जानकारी दी जायेगी. इसके लिए जिला स्तर पर बैठक कर सब कुछ तय किया जायेगा. उन्होंने कहा कि हेलमेट बाइक चालक के लिए जितना जरूरी है, उतना ही पीछे बैठे व्यक्ति के लिए भी जरूरी है.

कई दुर्घटनाएं ऐसी होती हैं, जिसमें हेलमेट पहने होने की वजह से बाइक चालक की जान तो बच जाती है. लेकिन, पीछे बिना हेलमेट के बैठे व्यक्ति की जान चली जाती है. दुर्घटनाओं में मृत्यु दर को रोकने के लिए इस नियम को लागू करना बेहद जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *