बिहार : पथ निर्माण विभाग में बहाल होंगे अमीन, सेवा शर्त, नियमावली स्वीकृत

राज्य के कैबिनेट ने एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में पथ निर्माण विभाग के अंतर्गत क्षेत्रीय कार्यालयों में अमीन संवर्ग में भर्ती के साथ-साथ कार्यरत-पदस्थापित समूह ग के कर्मियों की संवर्ग संरचना, नियुक्ति, वरीयता, प्रोन्नति आदि सेवा शर्तों के लिए बिहार पथ निर्माण विभाग अमीन संवर्ग (क्षेत्रीय स्थापना) (भर्ती एवं सेवाशर्त) (संशोधन) नियमावली 2020 को भी स्वीकृति दी गई। विभाग में 60 अमीन बहाल होने हैं।

ई-स्टांप नियमावली 2020 में सुविधाजनक प्रावधान

ई-स्टांप नियमावली को कैबिनेट की अनुमति मिल गई है। पहले जहां ई-स्टांप खरीदने के बाद रिफंड की व्यवस्था नहीं थी, वहीं अब इसके रिफंड का भी प्रावधान किया गया है। राज्य में स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन पहले से ही ई-स्टांप का कार्य कर रही है। लेकिन स्टॉक होल्डिंग के साथ हुए एग्रीमेंट में रिफंड का जिक्र नहीं किया गया था। ई-स्टांप नियमावली 2020 में इसका प्रावधान किया गया है।
षष्ठम राज्य वित्त आयोग का कार्यकाल 31 मार्च तक विस्तारित

षष्ठम राज्य वित्त आयोग का कार्यकाल 31 मार्च 2021 तक के लिए विस्तारित किया गया है। आयोग द्वारा अंतिम रुप से प्रतिवेदन समर्पित करने की अवधि 31 जनवरी 2020 तक के लिए निर्धारित थी, आयोग के अनुरोध पर इसे 31 दिसंबर 2020 के लिए विस्तारित किया गया था। अब इसे तीन माह के लिए और विस्तारित किया गया है। धमदाहा (पूर्णिया) के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुनील कुमार झा को पिछले 13 वर्षों से अनुपस्थित रहने के आरोप में सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *