बिहार : ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए इधर-उधर दौड़ने की भी जरूरत नहीं.. केवल 740 रुपये

Driving Licence: अगर आप बाइक या कोई अन्य वाहन चलाते हैं और आपने अब तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनावाया है तो यह खबर आपके काम की है. बिहार में लाइसेंस के लिए लगने वाला शुल्क कम हो हो गया है. अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए 50 रुपये कम देने होंगे. नीतीश सरकार के परिवहन विभाग ने इस पर लगने वाले शुल्क में कमी की है.

790 की जगह अब इसके लिए केवल 740 रुपये देने होंगे. लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए इधर-उधर दौड़ने की भी जरूरत नहीं है, ये घर बैठे ऑनलाइन बनवाया जा सकता है. इसके लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन देना है. साथ ही आप अपने पसंद की तारीख का स्लॉट भी बुक करा सकते हैं.

स्थायी लाइसेंस में कोई राहत नहीं

स्थायी लाइसेंस के लिए पहले की तरह ही 2300 रुपये लगेंगे. ऑनलाइन फॉर्म भरकर यदि आवेदक कंप्यूटर आधारित ट्रैफिक साइनेज टेस्ट के लिए पहले स्लॉट बुक कर लेता है तो फॉर्म के हार्ड कॉपी को जमा करने और फोटो खींचवाने के साथ साथ उसी दिन वह अपना टेस्ट भी दे सकता है.

उसके बाद लर्निंग लाइसेंस बनने के एक महीने बाद वह ऑनलाइन ही 2300 रुपये जमा कर ड्राइविंग टेस्ट के लिए स्लॉट बुक करवा सकता है. पहचान पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आवासी पता के रूप में वोटर कार्ड, बैंक या डाकघर का पासबुक, बिजली बिल, टेलीफोन बिल आदि लेकर जाना पड़ता है.

बिहार में लर्निंग लाइसेंस लेने में आ रही कठिनाइयों को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने यह पहल की है. माना जा रहा है कि इससे लोगों को लर्निंग लाइसेंस लेने में आसानी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *