बिहार चुनाव अपडेट : 29 नवंबर से पहले हर हाल में होंगे चुनाव, कुर्की-जब्ती की कार्रवाई पूरा करने का निर्देश

दो दिवसीय दौरे पर आई चुनाव अायाेग की टीम ने सोमवार को 19 जिलों के डीएम व एसपी के साथ बैठक में जल्द चुनावी तैयारियां पूरी करने के लिए कहा है। उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन और चंद्र भूषण कुमार ने तैयारियों को लेकर मुजफ्फरपुर में 12 और पटना में 7 जिलों के डीएम-एसपी के साथ हुई बैठक में स्पष्ट किया कि हर हाल में 29 नवंबर से पहले विधानसभा चुनाव करा लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि काेराेना संक्रमण के बीच मतदान प्रतिशत काे बढ़ाना चुनाव अायाेग की प्राथमिकता है। अायाेग की अाेर से पिछले चुनाव के दाैरान हुए मुकदमाें का निपटरा जल्द से जल्द पूरा करने काे कहा गया। साथ ही लंबित वारंट एवं कुर्की-जब्ती की कार्रवाई पूरा करने का निर्देश दिया गया। मतदाता सूची में आगंतुक श्रमिकों के नाम शामिल कराए जाने काे लेकर भी पूरी रिपाेर्ट ली गई। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलाें की तैनाती काे लेकर रिपाेर्ट देने काे कहा गया। सेक्टर जोनल, सुपर जोनल, माइक्रो ऑब्जर्वर के संबंध में सभी जिलों से जानकारी ली गई।

हर बूथ पर हेल्पडेस्क, महिला कर्मिंयों की भी करें प्रतिनियुक्ति : अायाेग ने यह भी स्पष्ट किया कि मतदान केन्द्राें की संख्या बढ़ जाने के कारण शहरी एवं अर्द्ध शहरी क्षेत्राें में महिला कर्मियाें की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। मतदान केंद्रों पर बनाए जाने वाले हेल्पडेस्क के बारे में भी निर्देश दिया गया। कहा कि जिन भवनों पर बूथों की संख्या अधिक है वहां एग्जिट एवं इंट्री प्वाइंट बनाना सुनिश्चित किया जाए। शत-प्रतिशत दिव्यांग मतदाताअाें काे बूथ तक पहुंचाने का भी निर्देश दिया।

12 जिले के अफसरों के साथ बैठक आज

आयोग की टीम मंगलवार को सुबह में भागलपुर जाएगी और 12 जिलों भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक करेगी। दोपहर में आयोग की टीम बोधगया में सात जिलों गया, जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों व एसपी के साथ चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करेगी। शाम में पटना में मुख्य सचिव और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक होगी। कोरोना संक्रमण के बीच बिहार में आयोग का यह पहला दौरा है। आयोग ने अफसरों से मतदान केंद्र की तैयारी के अलावा वोटर लिस्ट, प्रत्याशियों के नामांकन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था और कोविड 19 को ध्यान में रखकर बरते जाने वाले एहतियात के बारे में पूछा।

शराब बरामदगी पर सवाल

शराबबंदी के बावजूद भारी मात्रा में बरामद हाे रहे शराब की खेप काे लेकर उप निर्वाचन अायुक्त ने सवाल उठाया है। मुजफ्फरपुर में 12 जिलाें की हाे रही समीक्षा बैठक में वैशाली जिले में शराब की भारी मात्रा में बरामदगी की रिपाेर्ट पर चिंता जतायी। विधि व्यवस्था की समीक्षा के दाैरान वैशाली के साथ-साथ अन्य जिलों में भी बड़ी मात्रा में पकड़े जा रहे शराब की खेप पर नाराजगी व्यक्त की। उन्हाेंने जिलों के एंट्री पॉइंट पर ही सघन जांच कर शराब की आवक पर सख्ती के साथ राेक लगाने काे कहा। ताकि, ताकि चुनाव के दौरान शराब के माध्यम से मतदाताओं को लुभाया नहीं जा सके।

क्राउड मैनेजमेंट की प्लानिंग

काेराेना संक्रमण काे देखते हुए मतदान केंद्रों पर क्राउड मैनेजमेंट के लिए बनाई गई प्लानिंग के बारे में जानकारी लेते हुए उप निर्वाचन अायुक्त ने कोविड-19 से संबंधित जारी सभी दिशा -निर्देश का अनुपालन करने का निर्देश दिया। अायाेग ने यह भी स्पष्ट किया कि मतदान केंद्राें की संख्या बढ़ जाने के कारण शहरी एवं अर्द्ध शहरी क्षेत्राें में महिला कर्मियाें की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। सभी जिलों में पीडब्ल्यूडी वोटर्स की संख्या की जानकारी आयोग द्वारा ली गई। साथ ही निर्देश दिया गया कि दिव्यांग मतदाताओं की सहभागिता 100% सुनिश्चित हो, इस बाबत प्रभावकारी कार्ययोजना का क्रियान्वयन करना किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......