" />

बिहार : घर में बेटी जन्म लेगी तो सरकार की ओर से मिलेगा बधाई कार्ड आरू दो हजार टका

“मुझे ये जानकर बहुत खुशी हुई कि आपके परिवार में बिटिया ने जन्म लिया है. सरकार आपको ढेर सारी बधाई देती है और बिटिया के उज्जवल भविष्य की कामना करती है. “

आप बिहारी हैं और आपके परिवार में अगर बेटी का जन्म हुआ है तो जल्द ही सरकार का कोई नुमाइंदा आपका दरवाजा खटखटायेगा. वो आपको एक बधाई कार्ड देगा. उस कार्ड में उपर लिखी लाइनें छपी होंगी. सरकारी नुमाइंदा आपको ये भी बतायेगा कि बिटिया के नाम पर बैंक खाते में सरकार दो हजार रूपये जमा कराने जा रही है. उसके नाम पर एक पेड़ भी लगाया जायेगा.

बांका जिला प्रशासन की पहल से राज्य सरकार को मिला आइडिया

दरअसल बिहार के बांका जिले में जिला प्रशासन ने ऐसी योजना शुरू की थी. किसी घर में बेटी का जन्म होने के बाद जिला प्रशासन की ओर से बधाई कार्ड भेजी जा रही है. बांका जिला प्रशासन की पहल को राज्य सरकार ने सराहा है. अब इसे पूरे राज्य में लागू करने का फैसला लिया जा रहा है.

सरकार के आलाधिकारी की ओर से भेजा जायेगा बधाई कार्ड

बेटी के जन्म के बाद भेजे जाने वाले कार्ड पर सरकार के किसी आलाधिकारी का हस्ताक्षर होगा. इस कार्ड पर लडकियों के लिए राज्य सरकार की ओर से चलायी जा रही योजनाओं का भी जिक्र होगा. कार्ड के बहाने सरकार की उपलब्धियों का भी प्रचार हो जायेगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस योजना को पूरे राज्य में लागू करने का एलान कर चुके हैं. उनकी घोषणा के साथ ही सरकार इसे जल्द से जल्द अमल में लाने की कवायद में भी जुट गयी है. नीतीश सरकार अभी लड़कियों को 18 साल की उम्र तक 18 हजार रूपये की मदद देती है. उनके जन्म के साथ दो हजार रूपये की सहायता दी जाती है. इसे बांड में निवेश कर दिया जाता है ताकि लड़की के 18 साल की उम्र तक वो राशि भी 18 हजार हो जाये.

About the Author

- न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.....

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

adv
error: भाई जी कॉपी नय होतोन .......